World Photography day: अच्छी तस्वीरों के लिए फ्री में डाउनलोड करें ये ऐप

World Photography day: अच्छी तस्वीरों के लिए फ्री में डाउनलोड करें ये ऐप

N4N Desk: तस्वीरों को जब हम देखते है तो लगता है मानो यादों के झरोखें से इतिहास बोल रही है. सही कहते है की तस्वीरें बोलती है. तस्वीर जो हमे यादो के एक खूबसूरत सैर पर लेकर जाती है उसके इतिहास के बारे में बहुत काम लोगों को पता होता है. 

1839 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुईस जेकस और मेंडे डाग्युरे ने फोटो को खोजने का दावा किया था। ब्रिटिश वैज्ञानिक विलियम हेनरी फॉक्सटेल बोट ने नेगेटिव-पॉजीटिव की खोज कर ली. 1834 में टेल बॉट ने लाइट सेंसेटिव पेपर का आविष्कार किया जिससे खींचे चित्र को स्थायी रूप में रखने की सुविधा प्राप्त हुई। फ्रांसीसी वैज्ञानिक आर्गो ने 7 जनवरी 1839 को फ्रेंच अकादमी ऑफ साइंस के लिए एक रिपोर्ट तैयार की।

फ्रांस सरकार ने ये प्रोसेस रिपोर्ट खरीदकर उसे आम लोगों के लिए 19 अगस्त 1939 को फ्री घोषित किया। यही वजह है कि 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है।

फोटो को लेकर लोगो में क्रेज इतना अधिक हो गया है कि लोग अक्सर फोटो खींचते नज़र आते है और उस फोटो को खूबसूरत बनाने के लिए दुनिया भर का एडिटिंग कर देते है, लेकिन अब आपको इसकी जरुरत नहीं होगी आप बिना एडिट किये ही इन ऐप से खूबसूरत तस्वीर खींच सकते है.

गूगल कैमरा ऐप 


इस ऐप को भी आप अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह ऐप कैमरा ऐप की तरह ही है, लेकिन इसमें थोड़ी एडवांस क्वालिटी है, जिसकी मदद से 360-डिग्री फोटोग्राफी कर सकते हैं और Blur मोड जैसे फीचर पा सकते हैं, जो DSLR कैमरा की तरह ऑब्जेक्ट को फोकस और डीफोकस करने में मददगार साबित होगा। इतना ही नहीं इस कैमरे को रिमोट के जरिए भी ऑपरेट कर सकते हैं

मैनुअल कैमरा 


इस ऐप के जरिए कैमरे की सैटिंग को मैनुअल तौर पर सेट कर सकते हैं और इसमें शटर स्पीड और फोकस समेत कई दमदार फीचर्स आपको मिलेंगे। इससे भी बेहतरीन और खूबसूरत फोटो ले सकते हैं। ये ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर आपको फ्री में मिलेगा।

VSCO ऐप 


अगर बेस्ट फोटो के साथ स्पेशल इफेक्ट और एडिटिंग चाहते हैं तो यह ऐप आपके काम का है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके जरिए आप आपने फोटो सोशल मीडिया या किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पर आसानी से शेयर कर सकते हैं.

कैमरा 360 अल्टीमेट ऐप

इस ऐप में आपको कई सारे शॉट मोड मिलेंगा। इसके जरिए आप कम एडिटिंग के साथ शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं। वहीं सेल्फी के दीवानों के लिए इसमें सेल्फी मोड भी दिया गया है, जो सेल्फी लेने में काफी मददगार साबित होगा।


Find Us on Facebook

Trending News