बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोन नदी में उफ़ान, बढ़ते जलस्तर से अलर्ट के हालात

सोन नदी में उफ़ान, बढ़ते जलस्तर से अलर्ट के हालात

SASARAM : सोन नदी का लगातार बढ़ रहे जलस्तर से इंद्रपुरी स्थित सोन बराज पर पानी का दबाव काफी बढ़ गया है। सोन नदी के जलस्तर को देखते हुए, तटीय इलाकों में जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित किया है। इंद्रपुरी के बराज से बीते रात 2 लाख, 55 हज़ार क्यूसेक अतिरिक्त पानी सोन नदी में छोड़ दिया गया है। जिसके कारण सोन नदी में जलस्तर अचानक ही बढ़ गया है.

इसके अलावा पूर्वी तथा पश्चिमी नहरों में भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। ताकि बराज पर पानी का दबाव कम हो। बाणसागर डैम लिमिटेड लेवल से अधिक पानी जमा हो गया था जिसके बाद ही सोन नदी में पानी छोड़ा गया है. इंद्रपुरी के बराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण सोन बराज के जल ग्रहण क्षेत्र में पानी का दबाव बढ़ता जा रहा है।

3 लाख 55 हजार क्यूसेक पानी अभी भी बराज में स्टोर है। जिसे छोड़ा नहीं गया है. डेहरी के सिविल एसडीओ कुमार गौतम ने बताया कि बाणसागर से सोन नदी में पहुंच रहे अतिरिक्त पानी को देखते हुए सोन तटीय इलाकों को हाई अलर्ट किया गया है तथा लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। कुमार गौतम ने बताया कि इंद्रपुरी बराज से पानी निकलने की सुचना उन्हें बीती रात मिल गयी थी.

एसडीओ कुमार गौतम ने कहा कि प्रसाशन पूरी तरह से तैनात है और लगातार मोनेटरिंग में लगे हुए है. फंसे हुए लोगो को भी निकाला जा रहा है. कुमार गौतम ने बताया कि सारी तैयारी कर ली गई है. NDRF की टीम भी मोनेटरिंग में लगी हुई है.  

सासाराम से रंजन की रिपोर्ट..


Suggested News