बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी ने मक्का और गेंहू के लिए बिहार को दिया कृषि कर्मण पुरस्कार, प्रेम कुमार ने कृषि रोडमैप को दिया श्रेय

PM मोदी ने मक्का और गेंहू के लिए बिहार को दिया कृषि कर्मण पुरस्कार, प्रेम कुमार ने कृषि रोडमैप को दिया श्रेय

PATNA: बिहार के लिए खुशखबरी है। बिहार को एक बार फिर मक्का एवं गेहूं के सर्वश्रेष्ठ उत्पादन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कर्नाटक के बंगलुरु में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह पुरस्कार बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार को दिया। कृषि कर्मण सम्मान गेहूं, चावल, दालें और मोटे अनाज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों को दिया जाता है।

गौरतलब है कि बिहार को 2016-17 में मक्का और 2017-18 में गेहूं में श्रेष्ठ उत्पादन के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। दोनों फसलों में बिहार ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। बिहार को पांचवी बार कृषि कर्मण दिया गया है। इसके पहले तीन बार और यह पुरस्कार मिल चुका है। सबसे पहले 2011-12 में चावल के लिए यह पुरस्कार दिया गया था।

बता दें कि पुरस्कार के रूप में दोनों फसलों के लिए दो-दो करोड़ रुपये बिहार को दिए गए। इसके अलावा दोनों फसलों के लिए अलग-अलग ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र भी दिए। सर्वश्रेष्ठ उत्पादन-उत्पादकता के लिए चार किसानों को पुरस्कृत किया गया। उनके खाते में दो-दो लाख रुपये भेज दिए गए हैं एवं प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। सबको प्रधानमंत्री ने अपने हाथों से सम्मानित किया।

बिहार से पुरस्कार लेने के लिए कृषि मंत्री प्रेम कुमार पहुंचे थे। उन्होंने पुरस्कार का श्रेय कृषि रोडमैप को दिया है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार मिलने से सरकार और किसान का हौसला बढ़ेगा और अन्य फसलों में भी बिहार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा। कार्यक्रम में बिहार के कृषि निदेशक आदेश तितरमारे भी मौजूद थे।


Suggested News