बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है: PM मोदी

भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा-बेवजह के नियम कायदे औरसरकार का बहुत ज्यादा दखल कहीं न कहीं उद्योगों के बढ़ने की रफ्तार को रोकता है। मुझे खुशी है कि हिमाचल प्रदेश सरकार सही दिशा मेंकाम कर रही है। राज्यों में यह स्पर्धा जितनीबढ़ेगी, उतना ही हमारे उद्योग भी ग्लोबल प्लेटफाॅर्म पर कॉम्पीट करने लायक होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2019 को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योगपतियों को प्रोत्साहन देने के पूर्व के चलन की बजाए बेहतर निवेश माहौल बनाने के लिए मुकाबला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेशक राज्यों को देखकर निवेश करते हैं कि किस राज्य में कितनी छूट मिल रही है। पहले इस प्रकार के इन्वेस्टर समिट देश के कुछ ही राज्यों में हुआ करते थे। यहां अनेक ऐसे साथी मौजूद हैं जिन्होंने पहले की स्थितियां देखी हैं। लेकिन अब स्थितियां बदल रही हैं और इसकी एक गवाह यहां हिमाचल में हो रही ये समिट भी है।​


पीएम मोदी ने कहा कि बेवजह के नियम कायदे, सरकार का बहुत ज्यादा दखल कहीं न कहीं उद्योगों के बढ़ने की रफ्तार को रोकता है। मुझे खुशी है कि इसी सोच के साथ हिमाचल प्रदेश सरकार भी काम कर रही है। धर्मशाला में पीएम मोदी ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट ये कल्पना नहीं, सच्चाई है, अभूतपूर्व है, अद्भुत है। ये हिमाचल प्रदेश का एक स्टेटमेंट है, पूरे देश को, पूरी दुनिया को कि हम भी अब कमर कस चुके हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में विकास की गाड़ी नई सोच, नई अप्रोच के साथ 4 पहियों पर चल रही है। एक वील सोसायटी का, जो एस्पायरिंग है। एक वील सरकार का, जो नए भारत के लिए एनकरेजिंग है। एक वील इंडस्ट्री का, जो डेयरिंग है और एक वील ज्ञान का, जो शेयरिंग है। आज के ग्लोबल सीनेरियो में, भारत अगर आज मजबूती से खड़ा है, तो इसलिए, क्योंकि हमने अपनी अर्थव्यवस्था के फंडामेंटल्स को कमजोर नहीं पड़ने दिया है। हमने मैक्रो-इकॉनमी में अपनी प्रतिबद्धता निरंतर बनाए रखी है और Fiscal Discipline का कड़ाई से पालन किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि कल ही हमने देश के मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए एक और बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से साढ़े चार लाख से ज्यादा परिवारों के अपने घर के सपनों को, उनके बरसों से अधूरे सपनों को पूरा करने में मदद मिलेगी। पीएम ने कहा कि हमारे यहां हर राज्य में अनेक संभावनाएं हैं, राज्य के हर जिले में अनेक संभावनाएं हैं, बहुत ऊर्जा है। इस ऊर्जा का जितना ज्यादा लाभ सरकारें, हमारा उद्योग जगत, हमारे लघु उद्योग, हमारा सर्विस सेक्टर उठाएगा, उतनी ही तेजी से हम आगे बढ़ेंगे।


Suggested News