संविधान दिवस पर पीएम मोदी संसद में विशेष सभा को करेंगे संबोधित, विपक्ष करेगा बहिष्कार

संविधान दिवस पर पीएम मोदी संसद में विशेष सभा को करेंगे संबोधित, विपक्ष करेगा बहिष्कार

Desk. संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन में एक विशेष सभा को संबोधित करेंगे. सेंट्रल हाल में होने वाली इस विशिष्ट सभा की अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी विज्ञान भवन में दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह की भी शुरुआत करेंगे. वहीं होने वाले इस विशेष सभा को कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल बहिष्कार करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, संविधान दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में हुई बहस का एक डिजिटल संस्करण जारी करेंगे. इसके अलाव संविधान की प्रति का ऑनलाइन संस्करण पर भी जारी किया जाएगा. पीएमओ कार्यालय ने बताया कि संसद में आयोजित कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी संबोधित करेंगे.

कांग्रेस समेत विपक्ष करेगा बहिष्कार

संविधान दिवस के मौके पर संसद में होने वाले कार्यक्रम से कांग्रेस सांसद दूरी बनाए रखेंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के अलावा टीएमसी, राजद, डीएमके, सीपीआई और सीपीआई-एम भी इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगी. कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार संविधान पर निरंतर हमले कर रही है और संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर रही है. पिछले साल भी कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया था.

26 नवंबर को मनाया जाता है संविधन दिवस

बता दें कि 26 नवंबर 1949 को भारत ने संविधान को अपनाया था. तब से 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. इससे बनाने 2 वर्ष 11 महिने 18 दिन लगे थे. संविधान सभा की अंतिम बैठक 26 नवंबर 1949 को ही हुई थी. इसमें संविधान के सभी प्रवाधानों को अधिनियमित किया गया था. वैसे संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ. 

Find Us on Facebook

Trending News