बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PMCH में बड़ा घोटाला! बिना ट्रेनिंग के डॉक्टर की सर्जरी से मरीज की मौत, अब होगी कार्रवाई...

PMCH में बड़ा घोटाला! बिना ट्रेनिंग के डॉक्टर की सर्जरी से मरीज की मौत, अब होगी कार्रवाई...

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक बार फिर स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही का मामला सामने आया है। एक चौंकाने वाले खुलासे में पता चला है कि अस्पताल के सर्जरी विभाग में कुछ डॉक्टर बिना लैप्रोस्कोपी सर्जरी की उचित ट्रेनिंग के ही मरीजों पर ऑपरेशन कर रहे थे। बीते 29 अप्रैल को शहर के चीना कोठी की रहने वाली अनिता देवी की मौत इसी लापरवाही का नतीजा है। गॉल ब्लैडर की सर्जरी के दौरान उनकी हालत बिगड़ गई और अंततः उनकी मृत्यु हो गई। मृतका के पति सत्यनारायण धांगर ने अस्पताल प्रशासन पर गंभीर लापरवाही का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी।

तीन सदस्यीय जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष  को दोषी पाया है। रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. प्रसाद की यूनिट में भर्ती अनिता देवी की सर्जरी लैप्रोस्कोपी तकनीक से की गई थी, जबकि सर्जरी करने वाले डॉक्टर इस तकनीक से परिचित नहीं थे। सर्जरी के बाद महिला की हालत लगातार बिगड़ती गई, लेकिन डॉक्टरों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

पीएमसीएच प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर डॉ. प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की है। डॉ. आइएस ठाकुर, अधीक्षक पीएमसीएच, ने इस मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि जांच रिपोर्ट में डॉ. प्रसाद को दोषी पाया गया है। उन्होंने कहा कि गॉल ब्लैडर जैसी छोटी सर्जरी के बाद मरीज की मौत होना बेहद गंभीर मामला है।

दूसरी ओर, डॉ. प्रसाद ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि मरीज को पहले से ही गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया था और सर्जरी में कोई लापरवाही नहीं हुई है। यह मामला एक बार फिर स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही की कमी को उजागर करता है। 

Editor's Picks