बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में पान मसाला-खैनी खाकर कोरोना महामारी का संक्रमण फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस चलाएगी विशेष अभियान...

बिहार में पान मसाला-खैनी  खाकर कोरोना महामारी का संक्रमण फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस चलाएगी विशेष अभियान...

PATNA: लॉकडाउन के दौरान खैनी-तंबाकू खाकर थूकने वालों से पुलिस निबटेगी।इस संबंध में पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं.अपर पुलिस महानिदेशक विनय कुमार ने एक आदेश जारी करते हुए लॉकडाउन के दौरान विभिन्न तम्बाकू उत्पादों यथा पान  मसाला, खैनी, जर्दा और गुटका के बिक्री एवं उपयोग पर राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबन्ध को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है।

एडीजी ने बताया कि पान  मसाला, खैनी, जर्दा और गुटका खाकर यत्र तत्र थूकने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है।  अतः राज्य सरकार द्वारा सार्वजानिक जगहों पर तम्बाकू पदार्थों के उपयोग पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। उन्होंने बताया कि बिहार में पान मसाला में मैग्निसियम कार्बोनेट  निकोटिन पाए जाने के कारन पिछले अगस्त महीने से ही 15 ब्राण्ड के पान मसाला के विनिर्माण, भण्डारण एवं बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है।

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के आलोक में बिहार के लगभग सभी जिलों के डीएम ने अपने जिले में सभी सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र  घोषित किया है।  

अपर पुलिस महानिदेशक विनय कुमार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि तंबाकू का सेवन जन स्वास्थ्य के लिए बड़े खतरों में से एक है। थूकना एक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है और संचारी रोग के फैलने का एक प्रमुख कारण है। तंबाकू सेवन करने वालों की प्रवृति यत्र-तत्र थूकने की होती है। थूकने के कारण कई गंभीर बीमारी यथा कोरोना, इंसेफलाइटिस, यक्ष्मा, स्वाइन फ्लू आदि का संक्रमण फैलने की आशंका रहती है। उन्होंने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक को इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं उल्लंघन करने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया  है। 

विदित हो कि कोरोना संक्रमण को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया है। इससे बचाव के लिए बिहार सहित पुरे देश में जहां लॉकडाउन किया गया है वहीं कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

बिहार में तम्बाकू नियंत्रण हेतु राज्य सरकार  की तकनीकी संस्थान सोसिओ इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलोपमेन्ट सोसाइटी (सीड्स) के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्र ने अपर पुलिस महानिदेशक विनय कुमार द्वारा निर्गत आदेश का स्वागत किया है और उम्मीद जताई है कि पुलिस की दबिश के बाद तम्बाकू के बिक्री और उपयोग में कमी आएगी साथ ही कोरोना जैसी महामारी फैलने का खतरा कम रहेगा।

मिश्र ने बताया कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संघठन और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित GATS 2 के सर्वे में बिहार में तम्बाकू सेवन करने वालों में कमी आई है, यह आंकड़ा विगत  7-8 साल में 53.5% से घट कर 25.9% हो गया है। जिसमें चबानेवाले तम्बाकू सेवन करने वालों का प्रतिशत 23.5% है।

Suggested News