बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अपराधिक छवि वालों पर मेहरबान हैं बिहार में सियासी दल, तीसरे चरण की पांचों सीटों के प्रमुख उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के, इस पार्टी का प्रत्याशी सबसे अमीर

अपराधिक छवि वालों पर मेहरबान हैं बिहार में सियासी दल, तीसरे चरण की पांचों सीटों के प्रमुख उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के, इस पार्टी का प्रत्याशी सबसे अमीर

पटना. बिहार की सियासत में आपराधिक छवि के नेताओं का बोलबाला पिछले वर्षों में तेजी से बढ़ा है. इस बार के लोकसभा चुनाव में भी यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है. तमाम राजनीतिक दलों ने वैसे लोगों को टिकट देने से गुरेज नहीं किया है जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. चाहे एनडीए हो या महा गठबंधन या फिर अन्य दल सभी में अपराधिक आरोपों से घिरे और करोडपति उम्मीदवार की भरमार दिखती है. एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफार्म और बिहार इलेक्शन वाच की ओर से जारी आंकड़ों में तीसरे चरण में जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहा है वहां के उम्मीदवारों में 24 फीसदी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. हालाँकि इसमें लगभग सारे प्रमुख उम्मीदवार आपराधिक मामलो को झेल रहे हैं. 

बिहार में तीसरे चरण में अररिया, झांझरपुर, खगड़िया, मधेपुरा और सुपौल में कुल 54 उम्मीदवार हैं. इ सीटों पर 7 मई को चुनाव होना है. इसमें एनडीए की ओर से जदयू 3, भाजपा 1 और लोजपा (रा) 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है. चुनावी हलफनामा में बताया गया है कि एनडीए के पांचों उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं जदयू के एक उम्मीदवार पर तो गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है जबकि भाजपा और लोजपा (रा) के दोनों उम्मीदवार भी गंभीर आपराधिक मामले वाले हैं. वहीं महागठबंधन से राजद के तीन और वीआईपी के एक प्रत्याशी पर भी आपराधिक मामला दर्ज है जिसमें तीन पर गंभीर आपराधिक मामला है. गंभीर आपराधिक मामलों में पांच साल या उससे ज्यादा सजा का प्रावधान है. इसी तरह बसपा ने जिन पांच प्रत्याशियों को उतारा है उन सब पर आपराधिक मामला है. 

वहीं संपत्ति के मामले में भी सियासी दलों ने करोडपतियों पर मेहरबानी दिखाई है. जदयू, राजद, बसपा, सीपीआई (एम), भाजपा, लोजपा (रा), वीआईपी जैसे सभी दलों के सारे उम्मीदवार करोडपति हैं. कुल 54 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.79 करोड़ रूपये है. सर्वाधिक संपत्ति वाले उम्मीदवार में झांझरपुर से वीआईपी प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ हैं. इनकी चल-अचल संपत्ति 21 करोड़ रूपये से ज्यादा है. वहीं दूसरे नम्बर पर सुपौल से निर्दलीय प्रत्याशी बैद्यनाथ मेहता हैं जो 19 करोड़ रूपये की घोषित संपति वाले हैं. वहीं झांझरपुर से बसपा के गुलाब यादव 16 करोड़ रूपये की सम्पत्ति के साथ तीसरे नम्बर पर हैं.

Suggested News