बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा के एनएसएमसीएच में टीबी पर पोस्टर सेमिनार का आयोजन, इस ग्रुप को मिला पुरस्कार

बिहटा के एनएसएमसीएच में टीबी पर पोस्टर सेमिनार का आयोजन, इस ग्रुप को मिला पुरस्कार

PATNA : केन्द्र सरकार की ओर से वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शनिवार को बिहटा के अमहरा स्थित एनएसएमसीएच में राष्ट्रीय क्षय उन्नमूलन को लेकर एक पोस्टर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन अस्पताल के निदेशक कृष्ण मुरारी सिंह, प्राचार्य डॉ अरबिंद प्रसाद ,डॉ संजीव कुमार ठाकुर,डॉ अभय कुमार ने संयुक्त रूप से दीपप्रज्वलित कर किया। 

इस मौके पर पंहुचे डॉ संजीव कुमार ठाकुर ने कहा की टीबी का सौ प्रतिशत इलाज संभव है। लेकिन टीबी के इलाज में लापरवाही या गलत दवाओं का सेवन उसे ड्रग रेजिस्टेंट टीबी (एमडीआर) में बदल देता है। एमडीआर टीबी का इलाज मुश्किल है। वही डॉ अभय कुमार ने कहा कि एंटीबायोटिक का गलत इस्तेमाल खतरनाक है। भारत में बिकने वाली ज्यादा एंटीबायोटिक दवाएं निश्चित मानकों के अनुसार नहीं हैं। 

उन्होंने संक्रामक बीमारियों के कारण और निदान पर चर्चा करते हुए एंटिबायोटिक्स के अतीत व वर्तमान परिदृश्य के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर मेडिकल के छात्रों के द्धारा नौ ग्रुप में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रथम पुरस्कार डी एन्ड आई ग्रुप के अर्पणा,आर्या,आयुषी शंकर,आर्यन यादव को। दूसरा पुरस्कार ग्रुप बी के अमृत आनंद एवं आकांक्षा कुमारी को । तीसरा पुरस्कार एच एन्ड सी के पूजा,अजित,नरेंद्र कुमार को दिया गया।

Suggested News