बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PK बतायेंगे JDU को कैसे लड़ना है चुनाव, जदयू राज्य कार्यकारिणी की बैठक कल

PK बतायेंगे JDU को कैसे लड़ना है चुनाव, जदयू राज्य कार्यकारिणी की बैठक कल

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री आवास में कल जेडीयू के नेताओं को प्रशांत किशोर बतायेंगे कि अगला लोकसभा चुनाव कैसे लड़ना है. लंबे अर्से बाद कल जेडीयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है और जेडीयू नेताओं को ट्रेंड करने प्रशांत किशोर पटना पहुंच चुके हैं. प्रशांत किशोर ये भी बतायेंगे कि सीट शेयरिंग में जेडीयू को बीजेपी से ज्यादा से ज्यादा सीटें कैसे लेनी हैं. 

मुख्यमंत्री आवास में कल होगी बैठक 

दरअसल, जेडीयू को उम्मीद थी कि बीजेपी से सीट शेयरिंग 15 सितंबर तक फाइनल हो जायेगा. प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इसका एलान भी कर दिया था. इसके कारण ही 16 सितंबर को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक बुलायी गयी थी. सीट शेयरिंग फाइनल हुआ नहीं फिर भी जेडीयू की बैठक होने जा रही है. बैठक प्रदेश की है लेकिन इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे.


PK बतायेंगे चुनाव कैसे लड़ना है

जानकार सूत्र बता रहे हैं कि चुनावी रणनीति को लेकर जेडीयू पूरी तरह से प्रशांत किशोर पर निर्भर हो गयी है. ये वही प्रशांत किशोर हैं जिन्होंने 2015 के चुनाव में नीतीश के लिए रणनीति तैयार की थी. लेकिन उसके बाद नीतीश और PK के बीच दूरी बन गयी थी. हालांकि कुछ महीने पहले फिर से नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर के बीच रिश्ते सामान्य हुए और एक बार फिर PK जेडीयू के मुख्य रणनीतिकार बन गये हैं. जेडीयू के सूत्रों की मानें तो प्रशांत किशोर ही ये बता रहे हैं कि सीट शेयरिंग में बीजेपी से कैसे मोल-जोल करना है. सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में दो-तीन दफे बीजेपी के सेकेंड लाइन के नेताओं के साथ RCP सिंह और ललन सिंह की बैठक हो चुकी है. प्रशांत किशोर के फार्मूले पर ही जेडीयू ने बीजेपी के साथ अपना प्रस्ताव दिया है. लेकिन बीजेपी ने उसे मंजूरी नहीं दी है.

फिलहाल सभी 40 सीटों पर जेडीयू करेगी तैयारी

सीट शेयरिंग तय नहीं हो पाने के कारण जेडीयू फिलहाल सभी सीटों पर अपनी तैयारी शुरू करेगी. कल  की बैठक में सभी जिलों से नेताओं को बुलाया जा रहा है. उन्हें चुनावी रणनीति समझायी जायेगी. प्रशांत किशोर ने इसका ड्राफ्ट दे दिया है. जेडीयू के नेता उसे बैठक में पढ़ देंगे. नीतीश अपनी पार्टी के नेताओं से सरकार के कामकाज पर भी फीडबैक लेंगे.

आज पार्टी पदाधिकारियों की हुई बैठक

जेडीयू की राज्य कार्यकारिणी से पहले आज प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक हुई. बैठक में उन मुद्दों पर चर्चा हुई जिसे राज्य कार्यकारिणी में रखा जायेगा. हालांकि चुनावी मुद्दों से ज्यादा RCP सिंह की ही चर्चा हुई. वहां मौजूद नेताओं ने सभी जिलों में रोड शो और अति पिछड़ा सम्मेलन करने वाले RCP सिंह की तारीफ करने में ही ज्यादा वक्त बिताया.

Suggested News