बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ, गरीबों को मिलेगा मुफ्त इलाज

PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ, गरीबों को मिलेगा मुफ्त इलाज

RANCHI :   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  रांची में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया।  इस योजना का लाभ देश के कुल 10.74 करोड़ परिवारों को मिलेगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का आंकलन भविष्य में मानवता की बहुत बड़ी सेवा के रूप में होना तय है। पूरे हिन्दुस्तान का ध्यान रांची की धरती पर है, देश के चार सौ से अधिक जिलों में एक साथ हो रहा है। पीएम ने कहा कि इस योजना का अनुकरण पूरी दुनिया को करनी पड़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का उदेश्य दरिद्र नारायण की सेवा करनी है। पीएम ने कहा कि इस योजना को शुरु करने के लिए इस काम में लगी पूरी टीम को बधाई देता हूं। इस योजना को 50 करोड़ गरीबों का आशीर्वाद प्राप्त है। मोदी ने कहा कि देश के गरीबों को वही सुविधा मिलनी चाहिए जो देश के अमीरों को मिलती है।

सरकार गरीबों को समर्पित

पीएम मोदी ने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को, गरीब से भी गरीब को इलाज मिले, स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा मिले, आज इस विजन के साथ बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-एश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है। मोदी ने  कहा कि जब से देश आज़ाद हुआ 'गरीबी हटाओ' के नारे हम सुनते आये। गरीबों के नाम पर राजनीति करने के बजाय गरीबों के सशक्तिकरण पर बल देते तो देश आज हिंदुस्तान देख रहा है वैसा नहीं होता।

13 हजार से अधिक अस्‍पताल शामिल

पीएम मोदी ने कहा कि आपको इस योजना के लाभ के लिए किसी भी रजिस्‍ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। आप लोग 14555 इस टोल फ्री नंबर पर यह पता लगा सकते हैं कि आपका नाम इस योजना में है कि नहीं।अभी तक देश के 13 हजार से अधिक अस्‍पताल इस योजना में शामिल हो चुके हैं। भविष्‍य में भी कई अस्‍पताल इसमें शामिल होंगे. जो अस्‍पताल अच्‍छी सेवाएं देंगे, उन्‍हें मदद दी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि देश गरीबी से मुक्ति की ओर आगे बढ़ रहा है। पिछले दिनों एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान ने कहा, भारत में पिछले 2-3 साल की अवधी में 5 करोड़ परिवार गरीबी से बाहर आ गए हैं, गरीबों की सेवा हमारा सबसे बड़ा अभियान है। मोदी ने कहा कि संप्रदाय, जाति, ऊंच-नीच के आधार पर आयुष्मान योजना नहीं होगी। किसी भी जाति से हो, किसी भी बिरादरी से हो, किसी भी सम्प्रदाय से हो कोई भेदभाव नहीं। सभी को आयुष्मान भारत का लाभ मिलेगा यही है 'सबका साथ, सबका विकास। 

यूपी-बिहार को बड़ा फायदा

इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ यूपी और बिहार की जनता को मिलेगा। अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ और बिहार में 1.09 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे।

आसान होगा इलाज

यह योजना लाभार्थियों को नकदी रहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी। इससे अस्पताल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च में कमी आएगी जो लोगों को और निर्धन बना देता है। इससे भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी. सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 परिवार हैं। यदि एक परिवार में सदस्यों की  औसतन संख्या 5 मानी जाए तो इस हिसाब से योजना का लाभ करीब 50 करोड़ लोगों को मिलेगा।


Suggested News