बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कैंसर डे पर रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल में कार्यक्रम का हुआ आयोजन, इलाज में 20 और दवा में 10 फीसदी छूट का किया एलान

कैंसर डे पर रुबन मेमोरियल हॉस्पिटल में कार्यक्रम का हुआ आयोजन, इलाज में 20 और दवा में 10 फीसदी छूट का किया एलान

PATNA : रोग को छुपाने की प्रवृत्ति से बेहतर है उसके बारे में जागरूक होना और इसी सिद्धांत को मानते हुए, आम सरोकार के तहत विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर पटना स्थित रुबन अस्पताल में मरीजों को नि:शुल्क चिकित्सीय परामर्श के साथ कैंसर संबंधित जांच में 20 फीसदी तथा दवा में भी 10 फीसदी का छूट दिया जाएगा | बेहतर चिकित्सीय परामर्श के पक्षधर अस्पताल के निदेशक व विख्यात चिकित्सक डॉ सत्यजीत सिंह का प्रयास सदा ही मानवीय रहा है।

डॉ प्रिंस कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कैंसर के संभावित आठ संकेतों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी रोग के प्रति जागरूक रहने से भी अच्छा होता है। रुबन अस्पताल के कैंसर रोग के मुख्य चिकित्सक डॉ. प्रिंस कुमार ने विस्तार से बताते हुए कहा कि लक्षण तथा निदान से पहले जागरूकता जरूरी है। डॉ प्रिंस का कहना है कि खासकर महिलाओं में कैंसर जैसी बीमारियां अधिक देखने को मिली है। उसका मुख्य कारण महिलाओं की लापरवाही है। उनसे मेरा अपील है कि वह समय-समय पर अपने सेहत का जांच जरूर कराएं और देखभाल जरूर करें। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के साथ-साथ और भी कई बीमारियां देखने को मिलती हैं। इस साल रूबन ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल का यह लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेहतर सुविधा दे सके। तभी कैंसर मुक्त भारत देश बनेगा। वहीँ डॉ.सत्यजीत सिंह ने कहा कि सामाजिक दायित्वों के तहत इस अस्पताल ने समय समय पर लोकहित में बड़ा काम किया है और आगे भी करता रहेगा। इन्होंने लोगों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की।

उन्होंने कहा की आठ महत्वपूर्ण लक्षणों के आधार पर कैंसर को समझा जा सकता है। लम्बे अरसे तक खांसी की अन-देखी नहीं करें। इस बाबत तत्काल डॉक्टरी सलाह आवश्यक है। क्योंकि फेफड़े व गर्दन का कैंसर का यह लक्षण हो सकता है.भूख कम लगना, पेट हमेशा फूला लगना, खांसी के समय मुंह से खून आना, गांठ की जांच, लगातार सिर दर्द की परेशानी हो तो चिकित्सक से दिखा कर सलाह लेना हितकर है।


वंदना शर्मा की रिपोर्ट 


Suggested News