बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, लोकसभा में भारी हंगामा, सदन 1 जुलाई तक स्थगित

नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, लोकसभा में भारी हंगामा, सदन 1 जुलाई तक स्थगित

DESK. नीट प्रश्नपत्र लीक मामले को लेकर लोकसभा में चर्चा की मांग कर रहे विपक्षी दलों के सदस्यों की मांग को स्पीकर ओम बिरला ने शुक्रवार को ठुकरा दिया. इसके बाद सदन में हुए भारी हंगामे को देखते हुए ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही 1 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी. इसके पहले सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेता राहुल गाँधी ने नीट प्रश्नपत्र लीक मामले पर चर्चा की मांग की. लेकिन स्पीकर ने इससे इनकार कर दिया. इसे लेकर सदन में हंगामा होने लगा तो सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. बाद में 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर फिर से नीट प्रश्नपत्र लीक का मुद्दा विपक्ष ने उठाया. इस बार भी स्पीकर ने तत्काल इस मुद्दे पर चर्चा करने से इनकार कर दिया जिसके बाद विपक्षी सदस्यों ने आसन के समीप आकर हंगामा करना शुरू कर दिया. हंगामा होता देख ओम बिरला ने सदन की कार्यवाई 1 जुलाई तक स्थगित कर दी.  

इसके पहले सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी गठबंधन आई.एन.डी.आई.ए. की ओर से इस मुद्दे को उठाया गया. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गाँधी ने नीट प्रश्नपत्र लीक मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि छात्र देश का भविष्य हैं. सदन से युवाओं को सही संदेश जाना चाहिए. वहीं कांग्रेस के मणिकम टैगोर सहित कई सांसदों ने एन.ई.ई.टी. विवाद पर स्थगन प्रस्ताव दिया है. हालाँकि सदन में राहुल गाँधी की मांग पर आसन की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला और इस पर चर्चा फ़िलहाल नहीं होने की बात कही गई. इसे लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई.

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने एनईईटी का मुद्दा उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर इस मामले पर चर्चा की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पहले की जाए। विपक्ष के नेता ने कहा, "हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संयुक्त संदेश देना चाहते थे - कि हम इसे एक महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हैं। इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज एनईईटी पर चर्चा करेंगे, एक समर्पित चर्चा हो. हालाँकि स्पीकर ने इसकी अनुमति दी जिसके हंगामा होने औरसदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई.  बाद में दोबारा कार्यवाही शुरू हुई और हंगामा के कारण सदन की कार्यवाही 1 जुलाई तक स्थगित कर दी गई. 

राज्यसभा में भी इसी तर्ज पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीट का मामला उठाया. उन्होंने तत्काल सदन में इसकी चर्चा कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि छात्रों के भविष्य के लिए नीट पर चर्चा जरूरी है. लेकिन सत्ता पक्ष और आसन की ओर से इस पर फ़िलहाल चर्चा नहीं कराने की बात कही गई. इसे लेकर सदन में हंगामा होने लगा. अतंतः राज्यसभा के सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी. इस तरह दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होने के साथ ही हंगामा हुआ और पहले घंटे के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया.

Suggested News