बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आमने-सामने की टक्कर से बची ट्रेन में सवार रेलमंत्री की गाड़ी, ‘कवज’ ने टाल दिया बड़ा हादसा

आमने-सामने की टक्कर से बची ट्रेन में सवार रेलमंत्री की गाड़ी, ‘कवज’ ने टाल दिया बड़ा हादसा

DESK. ट्रेनों की आमने सामने की टक्कर रोकने की दिशा में भारतीय रेलवे ने बड़ी सफलता पाई है. रेल सुरक्षा एवं संरक्षा प्रणाली को उन्नत करने के लिए रेलवे ने शुक्रवार को स्वदेश निर्मित ट्रेन टक्कर सुरक्षा प्रणाली कवच का परीक्षण सिकंदराबाद में किया जो पूरी तरह से सफल रहा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में कवच का परिक्षण किया गया. 

ट्रेनों के बीच टक्कर रोकने का इतिहास रचने वाली भारतीय रेल के इस सफल प्रयोग से अब आमने सामने की टक्कर पूरी तरह से रुक सकेगी. सिकंदराबाद में हुए परिक्षण में दो ट्रेनों को आमने सामने की दिशा में लाया गया. इसमें एक ट्रेन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सवार रहे तो दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन मौजूद थे. हालांकि ‘कवच’ के कारण ये दोनों ट्रेन आपस में नही टकराए और सब लोग सुरक्षित रहे. 

भारतीय रेलवे ने एक ट्वीट कर पूरी परिक्षण प्रक्रिया को दिखाया है. इसमें भारतीय रेलवे ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “रियर-एंड टक्कर परीक्षण सफल रहा है.. कवच ने अन्य लोको से 380 मीटर पहले लोको को स्वचालित रूप से रोक दिया।” वीडियो में रेलमंत्री खुद इंजिन में सवार दिख रहे हैं. 

दो ट्रेनें एक दूसरे की ओर विपरीत दिशा में बढ़ रही हैं. लेकिन कवज प्रणाली के कारण दोनों की रेलगाडियां 380 मीटर पहले ही रुक जाती हैं. अधिकारी ने बताया कि ‘‘रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष चार मार्च को हुए परीक्षण में भाग लिया. उन्हें दिखाया गया कि टक्कर सुरक्षा प्रणाली तीन स्थितियों में कैसे काम करती है- आमने-सामने की टक्कर, पीछे से टक्कर और खतरे का संकेत मिलने पर. पूरी प्रक्रिया आशानुरूप रही और पूरी सफलता मिली. 


Suggested News