बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेलयात्री अब मोबाइल एप से किसी भी स्टेशन का ले सकेंगे अनारक्षित टिकट, बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध हुआ खत्म

रेलयात्री अब मोबाइल एप से किसी भी स्टेशन का ले सकेंगे अनारक्षित टिकट, बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध हुआ खत्म

PATNA : यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया की इससे अब रेल उपयोग कर्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन हेतु अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट  बुक कर सकते हैं। जबकि जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा (Inner limit of Geo-fencing) अपरिवर्तित रहेगी अर्थात केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी। 

विदित हो कि वर्तमान में यह बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किमी का था। अर्थात कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा हेतु अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था। अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। 

अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन (एनड्राइड या विंडो आधारित) के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग (UTS Ticket) की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानीपूर्वक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।  

Suggested News