बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वाटर मैन राजेंद्र सिंह ने शिखर कॅरियर इंस्टीट्यूट के बच्चों को पढ़ाया जल प्रबंधन का पाठ, भूजल संवर्धन पर दिया जोर

वाटर मैन राजेंद्र सिंह ने शिखर कॅरियर इंस्टीट्यूट के बच्चों को पढ़ाया जल प्रबंधन का पाठ,  भूजल संवर्धन पर दिया जोर

PATNA: तालाबों और अन्य पारंपरिक जल स्रोतों को सुरक्षित करना बेहद जरूरी है इसलिए हमें पारंपरिक जल स्रोतों के बारे में गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि इससे ही भूजल का संवर्धन संभव है। लेकिन पारंपरिक जल स्रोतों के पुनर्जीवन की योजना बनाते समय इस बात का ख्याल रखना होगा कि उसमें आम लोगों की भागीदारी जरूर हो। हमारी समझ है कि इसके पूर्व ऐसे कई प्रयास इसलिए सफल नहीं हो सके क्योंकि इसमें लोगों की हिस्सेदारी या भागीदारी नहीं थी और सबको लगा कि यह तो सरकार का काम है। ये बातें वाटर मैन के नाम से दुनिया में विख्यात राजेंद्र सिंह द्वारा शिखर कॅरियर इंस्टीट्यूट के प्रांगण में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बच्चों को संबोधित करते हुए कहीं।

राजेंद्र सिंह ने कहा कि जल संस्कृति और इससे जुड़ी परंपरा को जानने और समझने की कोशिश में एक और बात समझ में आती है कि 40- 50 साल पहले बिना किसी रीजन के हमारे तालाब कुएं नदियां आदि परंपरागत जल स्रोत साथी निर्मल थी अविरल थी और गांव के किसान अपनी जिम्मेदारी को अपने कंधों पर ले कर पानी का काम करते थे। ऐसी सोच है किन नदियों के किनारे बसे गांव का समाज अपने सामुदायिक जल प्रबंधन पर उतर आए तो भविष्य बेहतर हो सकता है। 

वाटर मैन राजेंद्र सिंह ने शिखर करियर इंस्टीट्यूट के बच्चों एवं उपस्थित शिक्षकों को धन्यवाद दिया एवं उनको शिखर प्रतिभा प्रोत्साहन परीक्षा 2019 के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर पर्यावरणविद और समाजसेवी पंकज मालवीय ने बच्चों को संबोधित किया। इस अवसर पर शेखर करियर इंस्टिट्यूट के निदेशक अभिषेक झा, संतोष कुमार, कुमार अंशुमन, आशुतोष झा, रौनक वत्स ने भी विचार रखे।

इसके साथ ही शिखर कैरियर इंस्टिट्यूट के निदेशक अभिषेक झा ने बताया कि बिहार के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित और सम्मानित करने के लिए शिखर प्रतिभा प्रोत्साहन परीक्षा 2019 आयोजन किया गया है। यह परीक्षा दो चरण में आयोजित होगी पहले चरण की परीक्षा 24 नवंबर 2019 को बिहार के सभी जिलों में होगी। इस परीक्षा में 9, 10, 11 और 12 कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। सफल विद्यार्थियों को लैपटॉप टाइम घड़ी बैग मेडल सर्टिफिकेट और छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 अगस्त को shikhar career institute.com पर जमा हो रहा है। 1 सितंबर से यह फॉर्म ऑफलाइन हर जिले के विभिन्न बुक स्टॉल पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट को देखा जा सकता है या 72579 99991/ 2/3/4/ पर कॉल कर सकते हैं।

Suggested News