बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रियल इस्टेट कंपनियों की मनमानी पर रेरा ने कसी लगाम, अब बिना अनुमति नहीं कर सकेंगे फ्लेट बुकिंग का प्रचार

रियल इस्टेट कंपनियों की मनमानी पर रेरा ने कसी लगाम, अब बिना अनुमति नहीं कर सकेंगे फ्लेट बुकिंग का प्रचार

पटना। बिहार में तेजी से फैले रियल इस्टेट कंपनियों की मनमानी पर रेरा ने लगाम लगाना शुरू कर दिया है। रेरा ने साफ कर दिया है कि अब किसी भी रियल इस्टेट कंपनी द्वारा बगैर रेरा से रजिस्ट्रेशन कराये सोशल मीडिया पर फ्लैटों की बुकिंग, ऑफर या प्रचार करती है तो उस पर कार्रवाई होगी।

हर तरह के विज्ञापन पर लगाई रोक

 रेरा की ओर से जारी निर्देश के अनुसार केवल प्रिंट या इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से किया गया इस तरह का प्रचार-प्रसार ही अवैध नहीं है. निर्माण कंपनी इस तरह के मामलों में सोशल मीडिया का भी सहारा नहीं ले सकती. गौरतलब है कि पटना व आसपास के क्षेत्रों में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं कि निर्माण कंपनी के प्रतिनिधि प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं, जो बगैर रेरा रजिस्ट्रेशन के अवैध है।

सोशल मीडिया में मुफ्त में कर रहे प्रचार

रेरा के अधिकारी  ने बताया कि चूंकि अखबार या किसी प्राइवेट चैनल पर इस तरह के प्रचार-प्रसार करने के लिए निर्माण एजेंसी को राशि का भुगतान करना पड़ा है, जबकि सोशल मीडिया पर प्रचार निशुल्क है. अब कई मामलों में देखा जा रहा है कि बगैर रेरा से रजिस्ट्रेशन कराये ही लोग सोशल मीडिया पर नवनिर्मित या निर्माणाधीन अपार्टमेंट आदि के फ्लैटों की जानकारी, फोटाे साझा कर रहे हैं. कई बार सोशल मीडिया में ही फ्लैट बुकिंग के लिए फोन नंबर आदि मुहैया करा दिया जाता है. जबकि किसी भी परिस्थिति में बगैर रेरा से रजिस्ट्रेशन कराये प्रचार-प्रसार करना बुकिंग करना गलत है.

बता दें कि बीते सप्ताह ही पटना के एक रियल इस्टेट कंपनी पल्लवी राज को रेरा ने नोटिस भेजकर बिना अनुमति फ्लैट की बुकिंग करने को लेकर जवाब मांगा था, जिसके बाद तमाम रियल इस्टेट कंपनियों के बीच हड़कंप मच गया है। ज्यादातर कंपनियां रेरा की मंजूरी के बिना ही फ्लैट्स की बुकिंग कर रहे हैं। 

 


Suggested News