बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आ गया रिसर्च, जान लिजिए कोरोना इंफेक्शन से ठीक होने के बाद शरीर में कितने दिनों तक रहती है इम्यूनिटी

आ गया रिसर्च, जान लिजिए कोरोना इंफेक्शन से ठीक होने के बाद शरीर में कितने दिनों तक रहती है इम्यूनिटी

DESK: वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में हर किसी के दिमाग में यह बात है कि एक बार अगर कोई इंसान कोरोना संक्रमण से ठीक हो गया, तो उसके शरीर में आखिर कब तक इम्यूनिटी रहती है? अब इसका जवाब भी आ गया है। 

दरअसल डेनमार्क हेल्थ अथॉरिटी द्वारा किये गये एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जिन लोगों को एक बार कोरोना इंफेक्शन हो गया है, उनको आठ माह तक इसका खतरा नहीं होता। खबर के अनुसार अथॉरिटी की डेप्युटी डायरेक्टर हेलीन बिल्स्टेड ने बताया कि रिसर्च में इस पर बहुत बारिकी से देखा गया और पाया गया कि इम्यूनिटी आठ माह से भी ज्यादा हो सकती है। 

हालांकि वैक्सीन के असर को लेकर कुछ पुख्ता निष्कर्ष नहीं निकला है लेकिन माना जा रहा है कि वैक्सीन से भी उतनी ही सुरक्षा मिलती है जितनी इंफेक्शन के बाद । उनका यह भी कहना है कि अभी यह देखना होगा कि क्या दोबारा वैक्सीन लगवाने की जरूरत होगी या नहीं? दरअसल 2020 के आखिर में वैक्सीन लगनी शुरू हुई थी। इसलिए इनके असर को अभी पूरी तरह से देखा जाना है। जानकारी के अनुसार वायरस से रिकवर होने के बाद इम्यून सिस्टमें में उसकी एक मेमरी रह जाती है। इम्यून सेल व शरीर में घूमने वाले प्रोटीन दोबारा वायरस के आने पर उसे पहचान लेते हैं और मार देते हैं। इससे बीमारी से रक्षा होती है और वह गंभीर नहीं होती। 

कोरोना के लिए इस प्राकृतिक इम्यूनिटी के बारे में अभी नहीं पता है। रिसर्च करने वालों का मानना है कि यह कुछ माह के लिए रह सकती है और कुछ लोगों में इम्यूनिटी छह माह के बाद खत्म हो जाती है।


Suggested News