कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जला रही आम आदमी की जेब, 11 राज्यों में शतक के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी तरेर रहा आंखे

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जला रही आम आदमी की जेब, 11 राज्यों में शतक के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी तरेर रहा आंखे

DESK: देश में महंगाई अपने चरम पर है। एक तरफ जहां देश की अर्थव्यवस्था कोरोना की वजह से कमजोर पड़ गई है, वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ रही महंगाई आम आदमी की जेब काटने में लगी हुई है। ज्यादातर जरूरी चीजों के भाव आसमान छू रहे हैं, हालात आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपइया जैसे बन गए हैं। बात करेंगे कच्चे तेल की कीमतों की, तो इनमें लगातार बढ़ोतरी जारी है। कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच गई है। वहीं डीजल की कीमतें भी पेट्रोल के पीछे- पीछे शतक के लगभग करीब आ चुकी हैं। पेट्रोल- डीजस की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने बीते दिन सांकेतिक प्रदर्शन भी किया था। हालांकि इसका कुछ सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखा और कच्चे तेल की कीमतें आज भी बढ़ गई।

देश में आज यानी 16 जून को पेट्रोल-डीजल फिर महंगे हुए है। आज इस महीने में 9वीं बार इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ देश में पेट्रोल 108 रुपए लीटर और डीजल 101 रुपए लीटर पर पहुंच गया है। दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 25 पैसे महंगा होकर 96.66 और डीजल 13 पैसे महंगा होकर 87.41 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस महीने अब तक पेट्रोल 2 रुपए 43 पैसे और डीजल 2 रुपए 26 पैसे महंगा हो चुका है। देश के 6 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, उड़ीसा और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है। पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में मैन्युफैक्चरिंग लागत बढ़ने से थोक महंगाई दर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। थोक महंगाई दर मई में 12.94% पर पहुंच गई है। यह मई 2020 में -3.37% रही थी। सरकार की ओर से जारी थोक महंगाई में कहा गया कि क्रूड पेट्रोलियम, मिनरल ऑयल के चलते महंगाई बढ़ी है। क्योंकि इससे पेट्रोल, डीजल, नेप्था और मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स महंगे हुए।

महानगरों में पेट्रोल डीजल का भाव

  1. दिल्ली में पेट्रोल 96.66 रुपये और डीजल 87.41 रुपये प्रति लीटर
  2. मुंबई में पेट्रोल 102.85 रुपये और डीजल 94.84 रुपये
  3. कोलकाता में पेट्रोल 96.58 रुपये और डीजल 90.25 रुपये
  4. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 97.91 रुपये और डीजल 92.04 रुपये 

इन सब के बीच राहत की खबर यह है कि केंद्र सरकार कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को काबू करने के लिए जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर या घटाने को लेकर पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी 17 जून को बैठक करने जा रही है। कमेटी की इस मीटिंग में सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीनियर अधिकारी भी शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में तेल की बढ़ती कीमतों की वजह, उसका हल निकालने पर चर्चा की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News