बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महादेव की नगरी देवघर में तार टूटने से रोपवे नीचे गिरा, एक की मौत, 40 फंसे, मदद के लिए राज्य सरकार ने केंद्र के पास लगाई गुहार

महादेव की नगरी देवघर में तार टूटने से रोपवे नीचे गिरा, एक की मौत, 40 फंसे, मदद के लिए राज्य सरकार ने केंद्र के पास लगाई गुहार

DEOGHAR : झारखंड के देवघर स्थित त्रिकूट रोपवे में रविवार की शाम बड़ा हादसा हो गया. करीब 4:30 बजे रोपवे जैसे ही डाउन स्टेशन से चालू हुआ कि पहाड़ की चोटी पर स्थित रोप-वे के यूटीपी स्टेशन का रोलर अचानक टूट गया. हादसे में , सबसे पहले ऊपर की एक ट्रॉली 40 फीट नीचे खाई में गिर गयी, जिसमें पांच लोग सवार थे. स्थानीय लोगों और रोप-वे कर्मियों ने मिलकर उस ट्रॉली में फंसे पांच लोगों को बाहर निकाला। इस हादसे में पथरड्डा, सारठ की रहनेवाली सुमंती देवी-पति स्व राजकुमार पुजहर की मौत हो गयी. 

 वहीं हादसे के कारण रोप-वे की 23 ट्रॉलियां एक झटके में सात फीट नीचे लटक गयीं। इस दौरान इसमें सबसे नीचे की दो ट्रॉली पत्थर से जोरदार ढंग से टकरा गयी. इन दोनों ट्रॉलियों में सवार सभी लोग बुरी तरह घायल हो गये. बताया जाता है कि इस हादसे में ट्रॉली के अंदर फंसे सभी लोग घायल हैं. इसमें एक बच्ची समेत तीन की हालत बेहद गंभीर है. घायलों में अधिकांश लोग बिहार के हैं।

 


सरकार ने केंद्र से मदद मांगी

त्रिकूट पर्वत पर हुए हादसे में फंसे लोगों को बचाने के लिए झारखंड सरकार ने केंद्र से मदद मांगी है. रोप-वे पर फंसे हुए लोगों को नीचे उतारने के लिए राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सहायता का आग्रह किया है. राज्य के पर्यटन सचिव अमिताभ कौशल ने बताया कि राज्य सरकार के पास फंसे हुए पर्यटकों को उतारने के लिए विशेषज्ञ नहीं हैं. उन्होंने कहा कि भारत सरकार से पर्यटकों को सुरक्षित नीचे उतारने के लिए हेलीकॉप्टर और विशेषज्ञ देने का आग्रह किया गया है।

भाग गए सारे कर्मचारी

इस घटना के बाद नीचे ऑफिस में कार्यरत रोप-वे के प्रबंधन के सभी कर्मी व अधिकारी भाग निकले। स्थानीय नागरिक उपेंद्र कापरी ने नीचे की तीन ट्रॉलियों से कुर्सी के सहारे एक दर्जन लोगों को बाहर निकाला. प्रशासन को सूचना मिलने के बाद डीसी मंजूनाथ भजंत्री, एसपी सुभाष चंद्र जाट व एनडीआरएफ की टीम पहुंची।

देर रात तक राहत बचाव कार्य

करीब तीन घंटे के बाद मेंटेनेंस रोप-वे को चालू किया गया. खराबी के कारण शुरू में मेंटेनेंस रोप-वे को चालू नहीं किया जा सका था. इसके बाद बचाव-कार्य चालू हुआ. इसके बाद मेंटेनेंस रोप-वे से ही ऊपरवाली ट्राॅली से नीचे गिरे घायलों को लाया जा सका. रात 10 बजे तक छह ट्रॉली से करीब 20 लोगों को निकाला जा सका. इसमें से गंभीर रूप से घायल नौ लोगों को सदर अस्पताल भेजा गया.

 बच्ची के परिजन का पता नहीं

वहीं हादसे में बुरी तरह से घायल एक डेढ़ साल की गं बच्ची को अस्पताल लाया गया. उसके परिजन का पता नहीं चल पा रहा था. बच्ची का चेहरा आधा कट गया था. हालत गंभीर है.

घायलों की सूची

1. गोविंद भोक्ता, सलोनाटांड़, गिरिडीह

2. भूपेंद्र वर्मन, कोकराझाड़, असम

3. दीपिका वर्मन, कोकराझाड़, असम

4. अज्ञात एक वर्षीय बच्ची

5. नौ वर्षीया रूपा कुमारी, करमाटांड़, जामताड़ा

6. सोनी देवी, तिरनगर

7. रमन कुमार श्रीवास्तव, लहेरीसराय, दरभंगा

8. सुधा रानी-पति रमन कुमार श्रीवास्तव, लहेरियासराय, दरभंगा

9. खूशबू रानी-पिता रमन कुमार श्रीवास्तव, लहेरियासराय, दरभंगा


Suggested News