डॉलर के मुकाबले 80 के नीचे आया रुपया, पहली बार भारतीय मुद्रा का हुआ इतना बुरा हाल

डॉलर के मुकाबले 80 के नीचे आया रुपया, पहली बार भारतीय मुद्रा का हुआ इतना बुरा हाल

DESK. अमेरिकी मुद्रा के मजबूत बने रहने और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बीच मंगलवार को रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले अब तक के अपने निम्नतम स्तर 80.05 रुपया प्रति डॉलर पर आ गया. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 80 के भाव पर खुला लेकिन थोड़ी ही देर में 80.05 के स्तर पर आ गया। यह पिछले बंद भाव की तुलना में सात पैसे की कमजोरी दर्शाता है.

सोमवार को रुपया पहली बार 80 का स्तर छूने के बाद 79.98 के भाव पर बंद हुआ था. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.35 प्रतिशत गिरकर 105.90 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 156.08 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की थी.

रुपए के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. डॉलर के मुकाबले रुपए के लगतार गिरने को लेकर मोदी सरकार भी विपक्ष के निशाने पर है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार ट्विट कर पीएम मोदी को घेर रहे हैं. साथ ही अन्य विपक्षी नेता भी रुपए की गिरती कीमत को लेकर चिंता जताते हुए इसे पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की गलत रणनीति का कारण बता रहे हैं. 

वहीं भाजपा नेता भी इसे लेकर मोदी सरकार को घेर रहे हैं. खासकर वरुण गांधी ने रुपए की कीमत में आई गिरावट को लेकर ट्विट किया और देश की अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान की ओर ध्यान आकृष्ट किया. 


Find Us on Facebook

Trending News