बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कालाबजारी और अधिक दर पर रसायनिक खाद बिक्री रोकने में नाकाम दो BAO से एसडीओ ने मांगी स्पष्टीकरण

 कालाबजारी और अधिक दर पर रसायनिक खाद बिक्री रोकने में नाकाम दो BAO से एसडीओ ने मांगी स्पष्टीकरण

MOTIHARI : अरेराज एसडीओ ने किसानों से अधिक दर पर रासायनिक खाद बिक्री करने के मामले में हरसिद्धि व अरेराज बीएओ से स्पष्टीकरण की मांगा है। बीडीओ के खाद दुकान जांच प्रतिवेदन व किसानों के बयान पर एसडीओ ने यह कार्रवाई की है, साथ ही 244 घंटे में स्पष्टीकरण का जबाब संतोषजनक नही मिलने पर करवाई के लिए डीएम को प्रतिवेदन भेजने की बात कही गयी है। 

किसानों के खाद दुकान पर डीएपी 1500 सौ से 1600 व यूरिया 300 से 340 रुपया मिलने की शिकायत पर पहाडपुर,संग्रामपुर ,हरसिद्धि व अरेराज प्रखण्ड के बीडीओ से 5-5 दुकान की जांच करायी थी। वहीं दस दस किसानों का बयान भी दर्ज कराया गया .बीडीओ के जांच में रसायनिक खाद बिक्री में भारी अनियमितता पायी गयीजांच में भारी अनियमितता व निर्धारित दर से अधिक दर पर खाद बेचने का मामला सत्य पाए जाने पर कार्रवाई हुई है ।खाद दुकानदार द्वारा अधिक दर पर खाद बिक्री करने के बाद भी खाद दुकानों की जांच नही करने व करवाई नही करने को लेकर दोनों बीएओ से स्पष्टीकरण की मांग किया गया है।

एसडीओ अरुण कुमार ने बताया कि क्षेत्र के किसानों से लगातार शिकायत मिल रहा था कि रवि फसल खेती में रसायनिक खाद निर्धारित मूल्य से अधिक पर खाद दुकानदारों द्वारा बिक्री की जा रही है। जिसकी जांच करायी गई। .वही हरसिद्धि में अशोक खाद बीज भंडार उजैनलोहियर,गायत्री खाद बीज भंडार   बैरियडीह ,मेहता खाद बीज भंडार मेहता टोला,गायघाट पैक्स मानिकपुर व मा पार्वती ट्रेडर्स कन्छेदवा दुकान जांच में निर्धारित दर से अधिक दर पर खाद बिक्री करते पाया गया।

किसानों को खरीदे गए खाद बीज की कैशमेमो नही दिया जाता है। वहीं पीओएस मशीन पर बिक्री संधारित व क्रय विक्रय पंजी संधारित नही पाया गया .वही अरेराज बीडीओ के जांच में सलाहा पैक्स बंद पाया गया। एसडीओ ने बताया कि जांच प्रतिवेदन से स्पष्ट हो रहा है कि दोनों बीएओ द्वारा खाद दुकानों की जांच नही किया जाता है.जिससे किसान को सरकार को योजना का लाभ नही मिल रहा है।


Suggested News