बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विलांस से होगी अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा... प्राण प्रतिष्ठा में होगी सबसे सख्त सुरक्षा निगरानी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विलांस से होगी अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा... प्राण प्रतिष्ठा में होगी सबसे सख्त सुरक्षा निगरानी

DESK. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा विधान के दौरान सुरक्षा को लेकर पहली बार तकनीक आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई ) सर्विलांस से निगरानी की जाएगी. एआई निगरानी से मंदिर परिसर में बार-बार आने वाले आगंतुकों या किसी भी संदिग्ध प्रवृत्ति का पता लगाने में मदद मिल सकती है। इससे एक सुरक्षा अलर्ट स्वचालित रूप से बन जाएगा, और सुरक्षा एजेंसियां आगे की कार्रवाई करने में सक्षम होंगी. 

वहीं, रामलला के अभिषेक समारोह के लिए एआई निगरानी के अलावा 11,000 राज्य पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किए जाने की संभावना है। बता दें कि श्रीराम मंदिर के गर्भगृह में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान की आरती होगी और इसके बाद भगवान का दरबार आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा के विधान सम्पन्न कराएंगे. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या आने संभावना है. 

अयोध्या में मंदिर निर्माण के बाद यह देश के सबसे प्रमुख धार्मिक पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित हो सकता है. ऐसे में यहां हर दिन हजारों की संख्या में देश भर से श्रद्धालु आ सकते हैं. इतनी बड़ी संख्या में आने वाली पर्यटनीय भीड़ को नियंत्रित करने और सभी पर निगरानी रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कई प्रकार से उपयोग किया जाएगा. 


Suggested News