उद्योग मंत्री ने शाहनवाज हुसैन ने गार्मेंट्स मैनुफैक्चरिंग यूनिट का किया उद्घाटन, 100 आधुनिक जूकी मशीनों से तैयार होंगे कपड़े

उद्योग मंत्री ने शाहनवाज हुसैन ने गार्मेंट्स मैनुफैक्चरिंग यूनिट का किया उद्घाटन, 100 आधुनिक जूकी मशीनों से तैयार होंगे कपड़े

PATNA : बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन आज सुल्तानगंज पहुंचे और वहां उन्होंने असरगंज में गार्मेट्स मैनुफेक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन किया। जिसमें अत्याधुनिक मशीनों से गार्मेंट्स मैनुफैक्चरिंग के साथ ट्रेनिंग देने का भी काम होगा। फैक्ट्री की शुरुआत 100 अत्याधुनिक जूकी मशीनों से की गई है। यहां आधुनिक मशीनों से कपड़े की कटाई से लेकर सिलाई और पैकिंग की सुविधाएं हैं। इसमें स्थानीय महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और घर के पास ही उन्हें रोजगार मिलेगा। असरगंज में भारती एग्जिम प्राइवेट लिमिटेड की गार्मेंट्स फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार उद्योगों की राह पर आगे बढ़ चला है। पूरी कोशिश है कि बिहारवासियों का वर्क फ्रॉम होम का सपना पूरा हो। उन्होंने फैक्ट्री का हवाला देते हुए कहा कि – यहां इस फैक्ट्री में देखिए कि आसपास की महिलाएं वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं। सिलाई सीख भी रही हैं और काम कर रोजगार भी पा रही हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को लेकर छोटे बड़े सभी कारोबारियों का रुझान बदल चुका है। बिहार उनकी पसंदीदा जगह बनती जा रही है। उन्होने कहा कि बिहार में पिछले 6 महीने में इथेनॉल व अन्य उद्योगों की स्थापना के लिए करीब 34 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं। छोटे से लेकर बड़े कारोबारियों तक को बिहार में अपार संभावनाएं दिख रही हैं। इसी का परिणाम है कि इस वक्त बिहार में नए नए उदयोग खुल रहे हैं, कईयों की शुरुआत हो रही है। कुछ तैयारी में जुटे हैं कि जल्द से जल्द यहां उदयोगों की स्थापना हो।बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी भी मुख्य अतिथि के रुपए गार्मेंट्स मैनुफैक्चरिंग यूनिट के उद्घाटन कार्यक्रम में शरीक हुए ।

तिलकामांझी में 15 कट्ठा जमीन में खादी मॉल खोलने का ऐलान

पटना की तर्ज पर भागलपुर में भी जल्द खादी मॉल खुलेगा और भागलपुर के तिलकामांझी के बैंक कॉलोनी में खादी बोर्ड की 15 कट्ठा जमीन पर इसका निर्माण किय़ा जाएगा। साथ ही नाथ नगर में उद्योग विभाग की 27 कट्ठा जमीन पर बुनकरों के लिए ट्रेनिंग सह कम्यूनिटी सेंटर का भी निर्माण जल्द होगा। ये ऐलान किया है बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने। 

भागलपुर में 2 दर्जन खादी संस्थाओं से जुड़े लोगों से मिले उद्योग मंत्री

बिहार के उद्योग मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन शनिवार को भागलपुर पहुंचे। यहां उन्होंने भागलपुर जिला में कार्यरत्त लगभग 2 दर्जन खादी संस्थाओं से जुड़े लोगों से मुलाकात की और यहां जल्द खादी मॉल खुलने और नाथनगर में बुनकरों के लिए ट्रेनिंग सह कम्यूनिटी सेंटर खुलने का ऐलान किया। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि भागलपुर और आसपास के इलाकों से वो पहले से जुड़े रहे हैं और उन्हें यहां से हमेशा अपार स्नेह मिला है। अब जब उन्हें उद्योग मंत्री की जिम्मेदारी मिली है तो बिहार के हर जिले के साथ भागलपुर को लेकर भी वो फिक्रमंद हैं। उद्योग मंत्री बोले कि बिहार का खादी प्रक्षेत्र उनकी प्राथमिकताओँ में शामिल है। वो पटना के खादी मॉल को भी लोकप्रिय बनाने को लेकर प्रयास रत्त रहते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि थोड़े प्रयास से पटना खादी मॉल की बिक्री 5 लाख प्रतिदिन से बढ़कर करीब 15 लाख प्रतिदिन पहुंच गई है। उनकी कोशिश होगी कि बिहार के होनहार कारीगरों की बनाई चीजें हाथों हाथ बिके और इस प्रक्षेत्र से जुड़े सभी लोगों का उत्तरोत्तर विकास हो।

खादी संस्थाओं में 11 करोड़ की राशि कार्यशील पूंजी के रुप में मिली, 3 करोड़ भागलपुर की संस्थाओँ को मिली

खादी संस्थाओं से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने ये जानकारी भी दी कि बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा पूरे बिहार में बिहार के खादी संस्थाओं के बीच 11 करोड़ की राशि कार्यशील पूंजी के रुप में वितरित की गई है, उसमें भागलपुर के खादी संस्थाओं को 3 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भागलपुर के खादी संस्थाओँ के बीच 780 पीस चरखा भी वितरित किया गया है।

4000 कतिनों और बुनकरों को कारीगर सम्मान योजान के तहत मिलेंगे 10 हजार रुपए

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जल्द बिहार सरकार की अपनी खादी नीति भी बनेगी और खादी सेक्टर को ध्यान में रखते हुए आधारभूत संरचना का विकास, आधुनिक और विकसित तकनीक को आत्मसात करने का प्रयास होगा। उऩ्होंने कहा कि जल्द ही कतिनों और बुनकरों के लिए कारीगर सम्मान योजना भी शुरु होगी। जिसके तहत पूरे राज्य के लगभग 4000 कतिनों और बुनकरों को 10 हजार की राशि से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा खादी संस्थाओं को रिबेट के लिए 2 करोड़ की राशि भी स्वीकृत कर दी गई है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आगामी अक्टूबर महीने में भागलपुर के सैंडिस कम्पाउँड में भव्य तरीके से मंजूषा महोत्सव औऱ खादी मेला का भी आयोजन होगा।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News