बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छोटी बचत योजनाओं पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानिए आपको कितना होगा फायदा

छोटी बचत योजनाओं पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानिए आपको कितना होगा फायदा

PATNA : छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार ने इन बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ा दिया है। अब आपको पहले के मुकाबले अपनी बचत पर ज्यादा फायदा होगा। सरकार ने मध्यवर्ग और निम्न मध्यनर्ग को रिझाने के लिए उन्हें बड़ी सौगात दी है। सरकार ने कई छोटी-छोटी बचत योजनाओं पर बड़ी राहत दी है। सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड, सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, एनएससी और कम अवधि वाले डिपाजिट स्कीम में निवेश करने वाले छोटे निवेशकों की झोली भरने का काम किया है।

वित्ति मंत्रालय द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार, विभिन्नश बचत योजनाओं की ब्यानज दरों में 0.30% से 0.40% की बढ़ोतरी की गई है। अन्यव योजनाएं जैसे पांच साल के टाइम डिपॉजिट, सुकन्या0 समृद्धि योजना और पीपीएफ के ब्यााज दरों में 0.40% की बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद पीपीएफ और एनएससी पर 8 फीसदी का ब्याीज मिलेगा। वहीं, सुकन्या  समृद्धि योजना पर अब 8.5% और वरिष्ठ  नागरिक बचत योजना पर 8.7% का ब्यापज मिलेगा। किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और अब यह 112 सप्ताह में परिपक्व हो जाएगा। हालांकि, डाकघर बचत खाते की ब्याेज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और यह 4% ही रहेगा। सुकन्या समृद्धि खातों के लिए संशोधित ब्याज दर 8.5 प्रतिशत होगी। एक से तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

जानिए किस स्कीम पर कितना  मिलेगा ब्याज?

पीपीएफ - 7.6% से बढ़कर हुआ 8%

एनएससी - 7.6% से बढ़कर हुआ 8%

सुकन्या समृद्धि - 8.1% से बढ़कर 8.5%

किसान विकास पत्र 7.3 से बढ़कर 7.7%


Suggested News