मुंह से आती है दुर्गन्ध ,तो सुधारे अपना लाइफस्टाइल और खान-पान

मुंह से आती है दुर्गन्ध ,तो सुधारे अपना लाइफस्टाइल और खान-पान

desk: मुंह से आने वाली बदबू की वजह से अक्सर लोग परेशान हो जाते है और उन्हें दूसरे आदमी से बात करने में काफी दिक्कत होती है. अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है, तो जानिए किन उपायों से मिलेगा छुटकारा.आज हर कोई दुनिया स्मार्ट या सुंदर दिखना चाहता है. लेकिन अगर  मुंह से दुर्गंध आती है तो लोग ना केवल आपसे दूरी बना कर रखेंगे बल्कि आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेंगे. आप में से ज्यादातर लोगों को शायद ऐसा लगता हो कि ब्रश ना करने की वजह से या फिर मसूड़ों से जुड़ी समस्या के कारण ऐसा होता है। लेकिन ऐसा पूरी तरह सही नहीं है क्यूंकि यह दातों की समस्या के अलावा और भी किसी चीज का संकेत है .हां, यह बात और है कि मसूड़ों से जुड़ी समस्या भी एक कारण हो सकती है. लेकिन केवल यही एक कारण नहीं है. बल्कि कुछ ऐसे आम कारण भी हैं जिनकी वजह से मुंह से बदबू आती है. चलिए आज विस्तार से जानते हैं कि आखिर क्यों आती है मुंह से बदबू और क्या इससे छुटकारा पाने के उपाय.

चाय, कॉफी या प्याज अगर आपके मुंह से भी बदबू आने लगी है तो इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण हो सकता है आपका खानपान। अगर आप अधिक मात्रा में चाय, कॉफी या प्याज और लहसुन का सेवन करते हैं तो यह आपके मुंह की दुर्गंध का कारण बन सकती है

लाइफस्टाइल मुंह की दुर्गंध का एक कारण दिनचर्या भी हो सकती है। अगर आपकी लाइफस्टाइल अच्छा नहीं है यानी आपके ना तो सोने का कोई समय है ना ही उठने का, तो यह समस्या आपके साथ हो सकती है.

बीमारियाँ शरीर के अंदर होने वाली कई बीमारियों या अन्य समस्याओं के कारण भी सांसों से बदबू आने लगती है। जैसे गैस या एसीडिटी से जुड़ी समस्या, लंग्स से जुड़ी कोई समस्या हो, सांस लेने में कोई दिक्कत है, भोजन ठीक से नहीं पचना। यह सभी मुंह की बदबू का एक कारण हो सकती हैं।

कैसे करे इसमें सुधार 

रोज करें व्‍यायाम मुंह ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की देखभाल करने का सबसे आसान उपाय है, एक्सरसाइज अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ समय अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए लगाएंगे तो इससे आपके मुंह की बदबू भी खत्म होगी और आप अधिक फिट भी रहेंगे.

खान पान सुधारें मुंह की दुर्गंध की समस्या से जूझने वाले लोगों को अपने खान पान का अधिक ध्यान रखना होगा आप जो खा रहे हैं इसकी वजह से ही मुंह की दुर्गंध की समस्या हो रही है। ऐसे में आप अधिक मीठा खाने से बचें और चाय कॉफी का सेवन भी कम से कम करें. इसके अलावा जंक फूड से तौबा कर ले इससे मुंह की दुर्गंध की समस्या समाप्त हो सकती है.

सही रूटीन अपनाएं आज कल की जीवनशैली स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है. ऐसे में अगर आप एक सही रूटीन अपना सकते हैं तो उसे अपनाएं. सुबह जल्दी उठें और रात को जल्दी सो जाएं.

खूब पानी पिएं मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए आप अधिक मात्रा में पानी पिएं. आप अधिक पानी पीकर अगर हाइड्रेट रहेंगे तो इससे भी मुंह की बदबू से आपको छुटकारा मिल जाएगा.

Find Us on Facebook

Trending News