बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रैक्टिकल के नाम पर वसूली को लेकर छात्रों ने किया हंगामा, जांच के बाद लौटाए गए पैसे

प्रैक्टिकल के नाम पर वसूली को लेकर छात्रों ने किया हंगामा, जांच के बाद लौटाए गए पैसे

MOTIHARI : मैट्रिक और इंटर के परीक्षा की घोषणा होने के बाद बिहार के कई स्कूलों में पैसा दो नम्बर लो...का खेल चल रहा है। ऐसा खेल मोतिहारी के सबसे प्रतिष्ठित जिला स्कूल में भी हो रहा है। पैसे लेने के बाद भी मनचाहे नम्बर नहीं मिलने पर आज छात्रों ने स्कूल में जमकर हंगामा किया। कोरोना टीकाकरण का निरीक्षण करने पहूंचे डीएम का घेराव कर छात्रों ने हंगामा किया और स्कूल के प्राचार्य की काली करतूत से अवगत कराया। जिसके बाद डीएम के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी ने स्कूल में पहूंचकर मामले की जांच किया है। 

जांच में अधिकारियों के सामने प्राचार्य ने अपनी काली करतूत को स्वीकार करते हुए छात्रों के पैसों को वापस देने का आश्वासन दिया है। साथ ही अधिकारियों के सामने ही प्राचार्य ने समाचार संकलन कर रहे मिडियाकर्मियों के साथ दूर्व्यवहार किया। इस दौरान प्राचार्य ने मीडियाक्रमियों के कैमरे और मोबाईल को छीनकर स्कूल परिसर से निकल जाने की बात कहीं। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को प्रैक्टीकल की परीक्षा में अधिक अंक देने के नाम पर उगाही हुई है। हंगामा के बीच स्कूल का कर्मचारी छात्रों को रुपये वापस कर रहा है। 

हंगामा कर रहे छात्रों ने बताया कि हरेक मुद्दे पर स्कूल जबरन छात्रों से पैसों की वसूली करता है। प्रैक्टीकल में पास कराने के लिए दो सौ रुपये और तीस अंक की परीक्षा में तीस अंक देने किए तीन सौ रुपये की वसूल की गयी है। जबकि छात्रों के हंगामा के बाद रुपयों को वापस करते कर्मी ने अपना नाम बताने से बचते हुए कहा कि छात्रों के कागज को लाने में हुए खर्च की वसूली होती है,जिसे प्राचार्य के निर्देश पर छात्रों को लौटाया जा रहा है। वहीं मौके पर पहूंचे मोतिहारी सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुमन सौरभ यादव ने बताया कि छात्रों के हंगामा की सूचना पर पहूंचे। स्कूल के प्राचार्य से हुई वार्ता के बाद छात्रों के रुपये लौटाये जा रहे है। साथ ही कहा कि छात्रों की परीक्षा शान्तिपूर्ण माहौल में लिया जायेगा। लेकिन छात्रों से परीक्षा के नाम पर हुए अवैध वसूली के आरोपी प्राचार्य पर कार्रवाई करने के सवाल को टाल गये।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News