बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विद्यार्थी ध्यान दें ! नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी अब पटना से होगा स्थानांतरित, नालंदा में बने नए भवन में 9 अक्टूबर को शिफ्टिंग

विद्यार्थी ध्यान दें ! नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी अब पटना से होगा स्थानांतरित, नालंदा में बने नए भवन में 9 अक्टूबर को शिफ्टिंग

पटना. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (एनओयू) का पता 9 अक्टूबर से बदल जाएगा. बिहार के 36 साल पुराने एकमात्र दूरस्थ शिक्षा संस्थान का नया पता अब पटना से नालंदा हो जाएगा. विश्वविद्यालय अपने वर्तमान स्थान पटना के गांधी मैदान के पास बिस्कोमान भवन से अपने नए स्थान नालंदा के पास बड़गांव में निर्मित नए परिसर में पर स्थानांतरित हो जाएगा। एनओयू के कुलपति (वीसी) के सी सिन्हा के स्थानांतरण की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और विश्वविद्यालय की अधिकांश संपत्ति जल्द ही नए पते पर स्थानांतरित होने की संभावना है। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 29 अगस्त को बड़गांव (नालंदा) में एनओयू के नए विशाल परिसर का उद्घाटन किया था और घोषणा की थी कि विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द पटना से नालंदा स्थानांतरित किया जाएगा। सीएम ने इस अवसर पर यह भी घोषणा की कि परिसर को उसकी जरूरतों के अनुसार और विस्तारित किया जा सकता है। इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों से परीक्षा हॉल की क्षमता 1,500 से 2,500 तक विकसित करने के लिए कदम उठाने को भी कहा था ताकि इसका उपयोग सभागार के रूप में भी किया जा सके।

वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय की चल रही परीक्षाएं उसके पटना परिसर से आयोजित की जाएंगी, लेकिन 28 अक्टूबर से होने वाली परीक्षाएं नालंदा परिसर में आयोजित की जाएंगी।" साथ ही 28 अक्टूबर से होने वाली परीक्षा दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे के बीच होगी और परिवर्तित परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पहले ही अपलोड कर दिया गया है।

गौरतलब है कि बिहार शैक्षिक अवसंरचना विकास निगम द्वारा नालन्दा में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का नया परिसर 121 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 10 एकड़ भूमि के भूखंड पर निर्मित हुआ है. इसमें जी+4 कॉम्प्लेक्स में एक अत्याधुनिक पुस्तकालय, एक बड़ा सम्मेलन कक्ष, स्मार्ट कक्षाएं, कंप्यूटर शामिल हैं। और विज्ञान प्रयोगशालाएँ, स्टूडियो, स्टाफ रूम और कॉमन रूम है। विश्वविद्यालय में 24 कमरों वाले एक गेस्ट हाउस के अलावा लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए आवासीय क्वार्टर हैं। संपर्क कक्षाओं और परीक्षाओं के दौरान छात्रों को समायोजित करने के लिए मेस सुविधा के साथ एक अलग छात्रावास का भी परिसर के अंदर निर्माण किया गया है।

वीसी ने के अनुसस्र राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) की एक सहकर्मी टीम मान्यता के लिए जल्द ही विश्वविद्यालय का दौरा करने वाली है। उन्होंने कहा, "यूजीसी ने मान्यता में देरी के कारण एनओयू में विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों का प्रवेश रोक दिया है। विश्वविद्यालय को एनएएसी से मान्यता मिलते ही वर्तमान सत्र में प्रवेश शुरू हो जाएगा। मौजूदा समय में एनओयू 28 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, सात पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम, 27 डिग्री पाठ्यक्रम और 25 से अधिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम सहित 105 अध्ययन कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दे रहा है। इन सभी पाठ्यक्रमों में सीटों की कोई सीमा नहीं है क्योंकि ये पाठ्यक्रम आवश्यक योग्यता रखने वाले सभी पात्र छात्रों के लिए खुले हैं। प्रवेश के समय महिलाओं को शुल्क में 25% की छूट मिलती है।


Suggested News