बिहार के स्कूल हो रहे हाईटेक, अब स्मार्ट क्लास में टीवी स्क्रीन पर पढ़ेंगे छात्र : सुशील मोदी

बिहार के स्कूल हो रहे हाईटेक, अब स्मार्ट क्लास में टीवी स्क्रीन पर पढ़ेंगे छात्र : सुशील मोदी

PATNA : शहीद राजेन्द्र प्रसाद सिंह उच्च माघ्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग में आयोजित शताब्दी समारोह को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अब बिहार के उच्च विद्यालयों के छात्र स्मार्ट क्लास में 55 इंच टीवी स्क्रीन पर वीडियो के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। स्मार्ट क्लास का प्रयोग बिहार में प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार के विगत 14 वर्षों में शिक्षा पर 2 लाख 27 हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस साल का शिक्षा बजट 34 हजार करोड़ का है। 

सुशील मोदी ने कहा कि एक दौर गुरुकुल का था, उसके बाद शिक्षक, क्लासरूम और पाठ्यपुस्तक के जरिए पढ़ाई होने लगी। जमाना बदल रहा है। शिक्षक, क्लासरूम और पुस्तक केन्द्रित नहीं अब आईटी और स्मार्ट क्लास के जरिए पढ़ाने का दौर है। 

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने पहले लड़कियों और बाद में लड़कों को भी साइकिल देने की योजना शुरू की। इसके तहत अब तक डेढ़ करोड़ छात्र-छात्राओं जिनमें 65 लाख लड़कियां शामिल हैं को साइकिल वितरित की गई है। यह दुनिया में किसी एक राज्य द्वारा साइकिल वितरण की सबसे बड़ी योजना है। इसका परिणाम हुआ है कि बिहार की लड़कियां भी लड़कों की बराबरी कर रही है। 

सुशील मोदी ने कहा कि इस साल मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में 8 लाख 22 हजार लड़कें और 8 लाख 37 हजार लड़कियां शामिल हुईं थी जिनमें 80 प्रतिशत लड़कियां और 78 प्रतिशत लड़कें उत्तीर्ण हुए। उच्च शिक्षा से कोई वंचित नहीं रहे इसलिए सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इसके तहत 54 हजार आवेदकों को 1427 करोड़ का ऋण अब तक स्वीकृत किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News