बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुशील मोदी -राकेश सिन्हा लड़ेंगे लोकसभा चुनाव ! राज्यसभा से रिटायर हो रहे नेताओं पर भाजपा चलेगी बड़ा दांव

सुशील मोदी -राकेश सिन्हा लड़ेंगे लोकसभा चुनाव ! राज्यसभा से रिटायर हो रहे नेताओं पर भाजपा चलेगी बड़ा दांव

पटना. लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार से भाजपा किन नेताओं को चुनाव मैदान में उतारेगी यह अभी से उलझन भरा प्रश्न बना हुआ है. पार्टी के कई नेताओं की नजर लोकसभा की विभिन्न सीटों पर है. वहीं कई ऐसे नेता हैं जिनके सियासी भविष्य को लेकर भी अटकलबाजियों का दौर जारी है. इसमें राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी और राकेश सिन्हा दो ऐसे नाम हैं जिन्हें लेकर अभी से कहा जा रहा है कि पार्टी इन पर लोकसभा चुनाव में बड़ा दांव खेल सकती है. 

भाजपा के राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का अप्रैल 2024 में राज्यसभा का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. अप्रैल-मई 2024 में ही लोकसभा चुनाव हो सकते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सुशील कुमार मोदी पर लोकसभा चुनाव में पार्टी कोई खास जिम्मेदारी दी सकती है. सुशील मोदी तीन साल पहले दिवंगत रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई सीट पर भाजपा द्वारा राज्यसभा भेजे गए थे. इसके पहले वे लोकसभा के लिए वर्ष 2004 में भागलपुर से निर्वाचित हुए थे. बाद में बिहार में वर्ष 2005 में एनडीए की सरकार बनी तो लम्बे अरसे तक सुशील मोदी उप मुख्यमंत्री रहे. इस दौरान वे बिहार विधान परिषद के लिए निर्वाचित होते रहे. 

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने अगस्त में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक में कहा था कि राज्यसभा के सदस्यों को लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए. दो महीने पहले हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने 21 सांसदों को विधानसभा चुनाव मैदान में उतारा था. इनमें से 12 विधायक भी बन गए. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में भी अपने राज्यसभा सांसदों को भाजपा चुनावी मैदान में उतार सकती है. कुछ दिनों पूर्व ही भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इसका संकेत दिए था. नड्डा खुद राज्यसभा के सदस्य हैं. उनका भी अप्रैल में राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में नड्डा के साथ ही कई अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं को लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने पार्टी कह सकती है. 

बिहार से ही निर्वाचित राकेश सिन्हा भी 14 जुलाई 2018 से राज्य सभा के सदस्य हैं. उनका छह साल का कार्यकाल 2024 में ही पूरा होगा. हालिया समय में राकेश सिन्हा अपने गृह जिले बेगूसराय में खूब सक्रिय दिखे हैं. माना जा रहा हैं कि भाजपा उन्हें भी अगले लोकसभा चुनाव मैदान में उतार सकती है. ऐसे में राकेश सिन्हा और सुशील मोदी दो ऐसे चेहरे माने जा रहे हैं जिन पर लोकसभा चुनाव में पार्टी बड़ा दांव खेल सकती है. 

Suggested News