बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विकिपीडिया पर बिहार के नेताओं को विरूपित करने का हो रहा खेल, लालू के बाद सुशील मोदी के प्रोफाइल से छेड़छाड़

विकिपीडिया पर बिहार के नेताओं को विरूपित करने का हो रहा खेल, लालू के बाद सुशील मोदी के प्रोफाइल से छेड़छाड़

पटना. बिहार के राजनेताओं की छवि धूमिल करने के लिए गुरुवार को विकिपीडिया पर उनकी प्रोफाइलों से जमकर छेड़छाड़ हो रहा. विकिपीडिया पर पहले लालू यादव की प्रोफाइल से छेड़छाड़ कर उनकी तस्वीर की जगह एक जानवर की तस्वीर पोस्ट की गई. उसके कुछ मिनटों बाद ही भाजपा नेता और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के विकिपीडिया प्रोफाइल पर भी इसी प्रकार की छेड़छाड़ हुई. 

सुशील कुमार मोदी की तस्वीर की जगह भी एक जानवर की तस्वीर पोस्ट की गई. हालाँकि तस्वीर के आलावा उनके संबंध में अन्य जानकारियों को किसी प्रकार से नहीं बदला गया है. तस्वीर के आलावा उनके व्यक्तिगत और राजनीतिक अवम पारिवारिक जीवन से संबंधित अन्य सभी जानकारियां पूर्ववत हैं.

इसके पहले राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की विकिपीडिया प्रोफाइल पर किसी ने शरारत की है. उनकी विकिपीडिया प्रोफाइल पर लालू यादव के चेहरे की जगह एक जानवर की तस्वीर पोस्ट होने से बड़ा बवाल हो गया है. गुरुवार दोपहर विकिपीडिया पर जब लालू यादव की प्रोफाइल खोली जाने लगी तो उनके इमेज सेक्शन में उनकी तस्वीर की जगह एक जानवर की तस्वीर थी. राजद प्रवक्ता शक्ति यादव ने इसे साइबर क्राइम का मामला बताते हुए जाँच की मांग की. 

साइबर विशेषज्ञों की मानें तो यह किसी व्यक्ति द्वारा की गई शरारत प्रतीत होती है. विकिपीडिया पर किसी की भी प्रोफाइल को एडिट करने का विकल्प आत है. आए दिन लोगों की प्रोफाइल में अद्यतन जानकारियों जोड़ी या हटाई जाती रहती हैं. इसमें फोटो को बदलने का भी विकल्प आता है. ऐसी संभावना है कि किसी शरारती तत्व ने जानबूझकर लालू की प्रोफाइल के साथ छेड़छाड़ किया है. 




Suggested News