बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वामी सहजानन्द सरस्वती की 72 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी, डिप्टी सीएम बोले- उनकी प्रासंगिकता कल भी थी, आज भी है और रहेगी भी

स्वामी सहजानन्द सरस्वती की 72 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी, डिप्टी सीएम बोले- उनकी प्रासंगिकता कल भी थी, आज भी है और रहेगी भी

पटना. स्वामी सहजानन्द किसान वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भाजपा नेता रविंद्र रंजन की अध्यक्षता में महान किसान नेता स्वामी सहजानन्द सरस्वती की 72 वीं पुण्यतिथि पटना के IMA हॉल में मनायी गयी। इसमें बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और भजाप प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल समेत कई भाजपा के बड़े नेता शामिल हुए। इस समारोह का उदघाटन करते हुए डीप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा है कि केंद्र में 2014 से ही किसानों की हितैषी सरकार है, जिसका परिणाम है कि किसान अब खुशहाली की ओर बढ़ चलें हैं और गांव में भी ख़ुशहाली आयी है। वर्तमान सरकार अब तक की किसानों के प्रति सबसे संवेदनशील और जवाबदेह सरकारों में से एक है। भाजपा सहजानन्द के विचारों का सम्मान के साथ उसमें विश्वास भी करती है।

वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि सहजानन्द राष्ट्रवादी विचारधारा के नेता थे और भाजपा उनके विचारों को सम्मान भाजपा करती है और उस पर सतत चलने का प्रयास करती है। स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय ने सहजानन्द को सर्वसमाज का नायक बताते हुये कहा कि उन्हें किसी जाति या वर्ग विशेष में नहीं समेटा जा सकता है। वे अपने युग में धर्म के अवतार थे, जिस कारण उस समय के बड़े क्रांतिकारी नेता उनके समक्ष नतमस्तक रहते थे। समारोह के मुख्य वक्ता व कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सहजानन्द के विचारों पर चल कर ही बिहार का विकास हो सकता है। वे सामाजिक न्याय के प्रथम उदघोषक एवं संगठिक किसान आंदोलन के जनक और संचालक थे। 

इस मौके पर मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री, पद्मश्री डॉ. सी. पी. ठाकुर ने स्वामी जी को अपना प्रेरणा श्रोत बताया। उन्होंने कहा कि वे ऐसे धुनी व्यक्ति थे, जो ठान लिए उसे पूर्ण कर के ही दम लेते थे। सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि मेरे लिए गर्व की बात है कि उनका बिहाटा स्थित सीताराम आश्रम मेरे संसदीय क्षेत्र में है। विधान पार्षद डॉ. संजय पासवान ने उन्हें दलितों का सन्यासी बताया। IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सजहानन्द प्र० सिंह ने कहा कि एक भगवा धारी स्वामी सहजानंद का किसानो से वैसा ही सम्बंध था, जैसा एक पिता और पुत्र का होता है। संस्कार भारती उत्तर बिहार के कार्यकारी अध्यक्ष संजीव शर्मा ने उन्हें आधुनिक भारत का युग पुरुष बताया।

समारोह के अध्यक्षीय भाषण के दौरान रवींद्र रंजन ने सहजानंद को भारत रत्न देने के लिए अभियान चलाने की बात कही। समारोह में स्वागत भाषण स्वामी सहजानन्द किसान वाहिनी के राष्ट्रीय संयोजक जीवन कुमार ने और धन्यवाद ज्ञापन आशीष रंजन उर्फ बबलू पांडेय ने किया। इस अवसर पर डॉ. दिलीप कुमार द्वारा सम्पादित स्वामी सहजानन्द के कृतित्व ओर व्यक्तित्व पर आधारित स्मारिका के 7 वें अंक का विमोचन किया गया तथा विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोगों को स्वामी सहजानन्द सम्मान से नवाज़ा गया।

Suggested News