बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

FORD मोटर्स के प्लांट पर होगा टाटा का अधिकार, दोनों कंपनियों के डील को सरकार की मिली मंजूरी

FORD मोटर्स के प्लांट पर होगा टाटा का अधिकार, दोनों कंपनियों के डील को सरकार की मिली मंजूरी

DESK : भारत में अपना कारोबार समेट चुकी फोर्ड मोटर्स कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को अब टाटा मोटर्स द्वारा टेकओवर किया जा रहा है। यह प्लांट गुजरात के साणंद में स्थित है। इस हफ्ते गुजरात सरकार ने दोनों कंपनियों के डील को आगे बढ़ाने को अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि फोर्ड मोटर कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारत छोड़ने के फैसले की घोषणा की थी। साणंद में कंपनी के पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ने इस साल अप्रैल में ऑपरेशन बंद किए थे। जिसके बाद टाटा ने इस प्लांट को टेकओवर करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई थी।

सरकार ने दिया एनओयू, कंपनियों के बीच होगा समझौता

रिपोर्ट्स के मुताबिक कैबिनेट ने इस डील के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी जारी किया है। टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच सोमवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल के सामने MoU भी साइन किया जाएगा।  हालांकि सरकार की मंजूरी के बाद भी दोनों कंपनियों के बीच अभी कई मुद्दों पर बात होनी बाकी है। एक अधिकारी ने कहा, "गुजरात कैबिनेट की मंजूरी केवल एक हरी झंडी है... कंपनियां अभी भी डील के साइज, लेबर इश्यूज, फाइनेंशियल्स और टेकओवर में शामिल बेनिफिट्स से जुड़ी बारीकियों पर काम करने के लिए बातचीत कर रही हैं।"

टाटा को मिलेंगे फोर्ड को मिले बेनिफिट्स
 30 मई को MoU पर साइन के लिए की जा रही फॉर्मल सेरेमनी में दोनों कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने फोर्ड को दिए गए सभी बेनिफिट्स को टाटा मोटर्स को कंसेशन एग्रीमेंट के बचे हुए टाइम के लिए देने पर सहमति व्यक्त की है। इस महीने की शुरुआत में, फोर्ड ने ग्लोबल मार्केट के लिए भारत में EVs बनाने के अपने प्लान को भी ड्रॉप कर दिया।

PLI स्कीम में था कंपनी का नाम
 फोर्ड इंडिया उन 20 कंपनियों में शामिल थी, जिन्हें फरवरी 2022 में घोषित भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव स्कीम के तहत चुना गया था। लेकिन केयरफुल रिव्यू के बाद, फोर्ड ने अपना फैसला वापस ले लिया। सितंबर 2021 में प्लांट बंद करने की घोषणा के बाद, अमेरिकी कार निर्माता ने भारत सरकार की PLI स्कीम में शामिल होने के लिए आवेदन किया था।


Suggested News