TECHNOLOGY UPDATE: युवा टीम ने तैयार किया दिया उड़ने वाली कार का मॉडल, उड्डयन मंत्री ने भी दिखाई दिलचस्पी, ट्वीट कर की खूब प्रशंसा

TECHNOLOGY UPDATE: युवा टीम ने तैयार किया दिया उड़ने वाली कार का मॉडल, उड्डयन मंत्री ने भी दिखाई दिलचस्पी, ट्वीट कर की खूब प्रशंसा

N4N DESK: भारत में जल्द ही आसमान में उड़ने वाली कार का सपना साकार होने वाला है। चेन्नई शहर के एक स्टार्ट-अप द्वारा एशिया की पहला हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनायी गयी है। भारत के पहले फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा भी की गई थी। इस उड़ने वाले कार के मॉडल को चेन्नई के वेनता एयरमोबिलिटी के यूवा टीम ने मिलकर तैयार किया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद इसकी तस्वीरें ट्वीट कर पूरे देश को जानकारी दी है।

क्या लिखा सिंधिया ने ट्वीट में?

सिंधिया ने अपने ट्विट के जरिए हाइब्रिड फ्लाइंग कार की तस्वीरें शेयर की। साथ ही लिखा कि ‘यह कार चेन्नई के वेनता एयरोमोबिलिटी के यूवा टीम द्वारा तैयार की गई है’। आगे उन्होंने लिखा कि ‘मुझे यह बताते हुए बेहद ही गर्व महसूस हो रहा है कि पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार का मॉडल कॉन्सेप्ट तैयार हो चुका है। बहुत जल्द ही भारत की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनके आपके समक्ष होगी’। उन्हें आगे इस फ्लाइंग कार के इस्तेमाल के बारे में भी लोगों को कुछ जानकारी देते हुए लिखा की ‘एक बार यह कार बन जाएगी, फिर हम इसका इस्तेमाल कार्गो के परिवहन और लोगों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में भी काम आने वाला है। यही नि यह किसी भी प्रकार के मेडिकल इमरजेंसी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अंतिम में उन्होंने पूरे टीम को बधाई एवं बेस्ट विशेज दिए हैं’। 

5 अक्टूबर को प्रदर्शन में आएगा नजर

आपको बता दें कि 5 अक्टूबर को वेनता एयरमेबिलिटी की टिम दुनिया के सबसे बड़े हेलिटेक प्रदर्शनी में अपने मॉडल को पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। विनता एयरोमोबिलिटी की टीम ने दावा किया है कि उनकी उड़ने वाली कार काफी शानदार होने वाली है। जो बाहर से देखने में काफी आकर्षक होगी, इसमें जीपीएस ट्रैकर के साथ ही पैनोरमिक विंडो कैनोपी दी जाएगी, जो 300 डिग्री का व्यू देगी।

2 यात्री कर सकेंगे सफर

खबरों के मुताबिक हाइब्रिड फ्लाइंग कार का वजन लगभग 1100 किलो होगा मगर यह 1300 किलो तक के वजन को उठाने में सक्ष्म होगा। लगभग 2 लोग इस कार में आराम से सफर कर पाएंगे। यह कार कम से कम 60 मिनट तक हवा में आराम से उड़ सकेगा और इसकी सबसे तेज सर्विस सीलिंग 3000 फीट तक है। इस कार की बैट्री इलेक्ट्रिकली जेनरेटेड है। इस हाइब्रिड कार में डिस्ट्रिब्यूटेड इलेक्ट्रिक प्रौपल्सन है जिसके कारण इस कार में कई मेटर और प्रौपेलर हैं। डिस्ट्रिब्यूटेड इलेक्ट्रिक प्रौपल्सन के कारण इसमें सफर कर रहे यात्री सुरक्षित रहेंगे। यही नही इसमें कई मोटर और प्रौपेलर के कारण अगर कोई भी एक खराब हो जाए तब भी यह कार बिल्कुल सेफ है।

Find Us on Facebook

Trending News