बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेजप्रताप यादव ने RJD को कह दिया बाय बाय, लालटेन को छोड़ नई पार्टी का थामा दामन

तेजप्रताप यादव ने RJD को कह दिया बाय बाय, लालटेन को छोड़ नई पार्टी का थामा दामन

PATNA : चुनावी हलचल के बीच लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने बड़ा फैसला ले लिया है। लालू परिवार में लंबे अरसे से चल रहे अंतर्कलह के बाद तेजप्रताप यादव ने आखिरकार राष्ट्रीय जनता दल को अलविदा कह दिया है। तेजप्रताप यादव ने 'लालटेन' छोड़कर अब 'डीजल पम्प' को थाम लिया है। 

तेजप्रताप यादव ने आरजेडी के लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा होने के पहले ही जहानाबाद और शिवहर सीट पर अपनी तरफ से दो उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया था। लेकिन पार्टी की आधिकारिक सूची में अपने उम्मीदवारों का नाम नहीं देखने के बाद तेजप्रताप भड़क गए थे। नाराज़ तेजप्रताप ने लालू-राबड़ी मोर्चा का गठन भी कर लिया था लेकिन अब अचानक से उन्होंने नई पार्टी की सदस्यता ले ली है। खबरों के मुताबिक तेजप्रताप यादव ने जयप्रकाश जनता दल की सदस्यता ले ली है। इस नई पार्टी की सदस्यता ग्रहण करते हुए तेजप्रताप यादव की तस्वीरें सामने आयीं हैं। 

जयप्रकाश जनता दल का गठन साल 2002 में हुआ था। जनता दल यूनाइटेड के 4 विधायकों ने अलग गुट बनाते हुए जयप्रकाश जनता दल की नींव रखी थी। विधायक लक्ष्मी नारायण यादव, जयनन्दन यादव, विश्वनाथ सिंह और शशि कुमार राय ने 2002 में इस नई पार्टी का गठन कर राबड़ी देवी की सरकार को समर्थन दिया था। हालांकि दो साल बाद 2004 में यह चारो विधायक जनता दल यूनाइटेड में वापस आ गए। तब सांसद जयनारायण प्रसाद निषाद ने जयप्रकाश जनता दल की कमान संभाली थी। साल 2012 में जयप्रकाश जनता दल का नेतृत्व जयनारायण निषाद के हाथ से निकलकर बीके सिंह के पास चला गया। 2014 से पंकज सहाय जयप्रकाश जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जिनकी मौजूदगी में तेजप्रताप यादव ने पार्टी की सदस्यता ली है। पंकज सहाय जनता दल के पुराने नेता रहे कैलाशपति रंजन सहाय के बेटे हैं। 

दरअसल यह माना जा रहा है कि तेजप्रताप यादव ने चुनावी रणनीति के तहत जयप्रकाश जनता दल की सदस्यता ली है। परिवार और आरजेडी से खफा तेजप्रताप पहले ही यह ऐलान कर चुके हैं कि वह आरजेडी कोटे की सीटों पर अलग से अपना उम्मीदवार उतारेंगे। चुनाव के बीच तेजप्रताप के लिए ना तो नई पार्टी का गठन करना संभव था और ना ही अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के तौर पर अलग-अलग सिम्बल के साथ मैदान में उतारना। ऐसे में तेज अब अपने उम्मीदवारों को जयप्रकाश जनता दल के सिम्बल पर चुनाव मैदान में उतार सकते हैं और इस पार्टी के झंडे और 'डीजल पम्प' सिम्बल के साथ चुनाव प्रचार भी कर सकते हैं। हालांकि तेजप्रताप ने अबतक आरजेडी छोड़ने और जयप्रकाश जनता दल की सदस्य्ता ग्रहण करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन तेजप्रताप के JPJD के नेताओं की मौजूदगी और हाथों में सदस्यता रसीद वाली तस्वीरों को देखकर सबकुछ साफ है। अब बस इंतजार तेजप्रताप यादव के मुंह खोलने भर का है।

Suggested News