गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, काबुल में हुए तीन धमाकों में एक सिख सहित दो की मौत

गुरुद्वारे पर आतंकी हमला, काबुल में हुए तीन धमाकों में एक सिख सहित दो की मौत

DESK. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक गुरुद्वारे पर आतंकी हमले हुआ है। जानकारी के अनुसार गुरुद्वारे के पास पहले 3 धमाके सुनाई दिये। इसके बाद कुछ हथियारबंद आतंकियों के गुरुद्वारे के भीतर घुसने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार हमले में एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गयी है जबकि 3 अन्य घायल हैं। यह आंकड़ा बढ़ सकता है। विस्फोट काबुल के कार्ते परवान इलाके में हुआ। कार्ते परवान गुरुद्वारा उसी क्षेत्र में स्थित है। माना जा रहा है कि कम से कम 2 हमलावर गुरुद्वारा परिसर के अंदर हैं और तालिबानी लड़ाके उन्हें पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस हमले की चपेट में गुरुद्वारे से सटी सिखों की कुछ दुकानें भी आ गईं और उनमें आग लग गई। 

सूत्रों के अनुसार "काबुल में हुए आतंकी हमले में एक सिख व्यक्ति की मौत हो गई है। उसकी पहचान शिविंदर सिंह के रूप में हुई है। दो अन्य घायल हो गए हैं, जबकि श्री गुरु ग्रंथ साहिब स्वरूप को बचा लिया गया है और बाहर निकाल लिया गया है।" वहीं एक मुस्लिम गार्ड की भी मौत हुई है. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने ट्वीट किया, ''हम काबुल शहर में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हुए हमले की घटना से बहुत चिंतित हैं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और आगे की घटना के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।''

चीन की स्थानीय समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से कहा, ''हमने स्थानीय समयानुसार सुबह करीब छह बजे कार्ते परवान इलाके में विस्फोट की आवाज सुनी। पहले विस्फोट के लगभग आधे घंटे के बाद दूसरा विस्फोट हुआ। फिलहाल पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।'' उसने बताया कि सुरक्षा बलों ने एहतियात के तौर पर इलाके की घेराबंदी कर दी है। प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, विस्फोट के कारण आसमान में धुएं का गुबार फैल गया। हमले के बाद से पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। उसने कहा, ‘विस्फोट में बड़ी संख्या में लोगों के घायल हो जाने की आशंका है। 

सुरक्षा बलों द्वारा चेतावनी के लिए कई गोलियां दागी गईं।' हालांकि, धमाकों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। सिख समुदाय के नेताओं का अनुमान है कि तालिबान शासित अफगानिस्तान में सिर्फ 140 सिख बचे हैं, जिनमें से ज्यादातर पूर्वी शहर जलालाबाद और राजधानी काबुल में हैं।


Find Us on Facebook

Trending News