बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आज से आगाज, दो महीने तक चलेगा क्रिकेट का रोमांच

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आज से आगाज, दो महीने तक चलेगा क्रिकेट का रोमांच

PATNA : इंडियन प्रीमीयर लीग के 16वां सीजन आज से आरंभ होने जा रहा है। जो लगभग दो माह तक चलेगा। इस दौरान क्रिकेट का रोमांच अपने चरम पर होगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मौजूद चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

तीन साल बाद होम ग्राउंड में खेलेंगी टीमें

IPL में पूरे 4 साल बाद ओपनिंग सेरेमनी होगा, जो साढ़े छह बजे से शुरू होगा। जिसमें तमन्ना भाटिया और रश्मिका मंदाना सहित कई कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। वहीं 3 साल बाद टूर्नामेंट होम और अवे फॉर्मेट में खेला जाएगा। यानी कि टीमें 7 लीग मैच अपने घरेलू ग्राउंड और बाकी लीग मैच विपक्षी टीम के घरेलू ग्राउंड पर खेलेंगी। कोरोना के कारण ज्यादातर मैच गिनती के स्टेडियम में खेले जा रहे थे।

धोनी पर रहेगी सबकी नजर

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है। टीम ने टूर्नामेंट में मुंबई के बाद सबसे ज्यादा 4 खिताब जीते हैं। 13 में से 11 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और 9 बार फाइनल भी खेला। पिछले सीजन के 14 में से टीम 4 ही मैच जीत सकी थी। इस कारण उन्हें 9वें नंबर पर रहकर टूर्नामेंट खत्म करना पड़ा था। इस  बार धोनी की टीम पिछले साल के प्रदर्शन को भूलाना चाहेगी।

टीम के 4 विदेशी प्लेयर्स बेन स्टोक्स, मोईन अली, डेवोन कॉन्वे, मिचेल सैंटनर और ड्वेन प्रीटोरियम में से हो सकते हैं। महीश तीक्षणा शुरुआती मैचों के लिए अवेलेबल नहीं हैं। इनके अलावा ऋतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर और शिवम दुबे जैसे भारतीय प्लेयर्स भी टीम को मजबूती दे रहे हैं।

सीएसके को मिलेगी कड़ी चुनौती

पिछले IPL सीजन में गुजरात ने टाइटल जीतकर सभी को चौंका दिया। इस बार भी टीम लगभग उन्हीं खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतर रही है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात में राशिद खान, राहुल तेवतिया जैसे टॉप क्लास ऑलराउंडर भी हैं। जिनके शानदार प्रदर्शन के कारण सीएसके को पिछले सीजन में दोनों मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

टीम के 4 विदेशी मैथ्यू वेड, केन विलियमसन, राशिद खान और अलजारी जोसेफ हो सकते हैं। डेविड मिलर शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इनके अलावा शुभमन गिल, यश दयाल और मोहम्मद शमी जैसे टॉप क्लास भारतीय खिलाड़ी भी टीम को मजबूती दे रहे हैं।

74 मैच खेले जाएंगे

आईपीएल 2023 में कुल 10 टीम होंगी, जो 12 वेन्यू पर कुल 74 मैच खेलेंगी। इन 74 मैचों में कुल 70 लीग मैच और 4 प्लेऑफ के मैच खेले जायेंगे। ये सभी मैच भारत में कुल 12 वेन्यू पर खेले जायेंगे, जिसमें अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदाराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी, धर्मशाला का नाम शामिल हैं। इसमें एक टीम कुल 14 मैच खेलेगी, जिसमें 7 मैच होम स्टेडियम में और 7 मैच दूसरी टीम के स्टेडियम में खेले जायेंगे।

आईपीएल के शेड्यूल के हिसाब से आईपीएल 2023 का पहला मैच 31 मार्च 2023 को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जायेगा और इसका आखिरी लीग मैच 21 मई 2023 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और गुजरात टाइटन्स के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेला जायेगा। इसके बाद कुल 4 प्लेऑफ मैच खेले जायेंगे, जिसमें सबसे आखिरी में आईपीएल 2023 का फाइनल मैच 28 मई 2023 को रविवार के दिन खेला जायेगा।



Suggested News