बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश को मिलेगा 75 रुपये का नया सिक्का, मोदी सराकर देशवासियों को देने वाली है बड़ी सौगात

देश को मिलेगा 75 रुपये का नया सिक्का, मोदी सराकर देशवासियों को देने वाली है बड़ी सौगात

DELHI: केंद्र की मोदी सरकार देशवासियों को बड़ी सौगात देने वाली है। केंद्र सरकार 28 मई को एक विशेष सिक्का जारी करने जा रहा है। बताया जा रहा कि, नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर इस विशेष सिक्का को जारी किया जायेगा.

दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अनुसार नए संसद भवन के निर्माण के ऐतिहासिक उपलक्ष्य पर 75 रुपये का एक विशेष सिक्का प्रारंभ किया जायेगा। इस नये 75 रुपये के सिक्के की एक ओर ‘सत्यमेव जयते’ लिखा अशोक स्तम्भ का लायन कैपिटल रहेगा और बाईं तरफ देवनागरी में ‘भारत’ और दायीं ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा होगा।

कैसा होगा नया सिक्का

बता दें कि, जिस सिक्के को 28 मई यानी रविवार को जारी किया जाना है। उसमें रुपये का चिन्ह भी दर्ज रहेगा और लायन कैपिटल के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 लिखा रहेगा। वहीं सिक्के की दूसरी तरफ संसद परिसर का चित्र रहेगा। जबकि सिक्के की ऊपरी परिधि पर ‘संसद संकुल’ शब्द देवनागरी लिपि में लिखा रहेगा और निचली परिधि में ‘पार्लियामेंट काम्प्लेक्स’ अंग्रेजी में दर्ज रहेगा।

जारी किया जाने वाला सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास वाला गोल आकार का होगा और इसके किनारों पर 200 सेरेशन होंगे। लगभग 35 ग्राम के इस सिक्के में 50% चांदी, 40 % तांबा, पांच प्रतिशत निकेल और पांच प्रतिशत जस्ता रहेगा। 

पक्ष- विपक्ष में तनातनी के बीच नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की संभावना है। विपक्ष पर तीखा जवाबी हमला करते हुए भाजपा ने उद्घाटन के बहिष्कार के फैसले को 'लोकतांत्रिक लोकाचार और महान राष्ट्र के संवैधानिक मूल्यों का घोर अपमान' करार दिया है। तो विपक्ष ने उद्घाटन समारोह को अशोभनीय कृत्य बताते हुए राष्ट्रपति के उच्च पद का अपमान और संविधान की भावना का उल्लंघन करने वाला बताया है।

Suggested News