बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में गरीबों के सपने होंगे साकार, 80 भूमिहीन परिवारों को वासभूमि का पर्चा वितरित

बगहा में गरीबों के सपने होंगे साकार, 80 भूमिहीन परिवारों को वासभूमि का पर्चा वितरित

प•चम्पारण- जिला के बगहा अनुमंडल क्षेत्र के 80 भूमिहीन व्यक्तियों को आज अभियान बसेरा-02 अंतर्गत 5-5 डिसमिल वासभूमि पर्चा का वितरण का कार्यक्रम अनुमंडल सभागार, बगहा में सम्पन्न हुआ.  पर्चा वितरण कार्यक्रम में वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार विधायक, वाल्मीकिनगर धीरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकु सिंह विधान पार्षद भीष्म सहनी जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय सम्मिलित हुए और भूमिहीन व्यक्तियों को पर्चा सौंपा.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अभियान बसेरा-2 के तहत पर्चा दिया गया. जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय ने उपस्थित भूमिहीन परिवारों और अन्य लोगों  को संबोधित करते हुए कहा कि जो लोग किसी न किसी वजह से भूमिहीन हैं, लाचार हैं, ख़ुद ज़मीन ख़रीद नहीं सकते उन्हें 3 से 5 डिसमील ज़मीन देने का प्रावधान है. अगर सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं है तो ख़रीद कर भी देने का प्रावधान है.

 वहीं इस मौके पर वाल्मीकिनगर सांसद सुनील कुमार ने कहा कि आज 80 भूमिहीन परिवारों को घर बनाने के लिए पर्चा दिया गया है. जमीन उपलब्ध होने के बाद घर बनाने के लिए राशि मुहैया कराई जाएगी. विभिन्न आवास योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को दिलाकर उन्हें अपना घर बनाने में जिला प्रशासन मदद करेगी.  साथ ही उन्होने यह भी बताया की 1 अप्रैल 2023 से दूसरा चरण शुरू हुआ है. जिसमें 9500  भूमिहीन लोग चिन्हित किए गए हैं जिनके बीच ज़मीन का पर्चा वितरित होना है। उपस्थित भूमिहीनों के बीच भूमि वितरण के साथ दूसरे चरण की योजना की शुरुआत बगहा से हो चुकी है. 

जिलाधिकारी व सांसद से पर्चा प्राप्त होने के बाद सुभागी देवी ने कहा कि ज़मीन मिलने के बाद आज  काफ़ी गर्व महसूस हो रहा है. उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया. वहीं दूसरे लाभार्थी मीरा देवी ने कहा कि आज का दिन उनके लिए यादगार है. अपना ज़मीन होना समाज में मान-सम्मान दिलाता है. इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को आभार व्यक्त किया .

रिपोर्ट- आशिष कुमार 

Editor's Picks