बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उद्घाटन से पहले ही स्वास्थ्य भवन हुआ जर्जर, दीवार से टूट कर गिरने लगा प्लास्टर, BMSICL ने कराया है निर्माण

उद्घाटन से पहले ही स्वास्थ्य भवन हुआ जर्जर, दीवार से टूट कर गिरने लगा प्लास्टर, BMSICL ने कराया है निर्माण

मुंगेर- करोड़ों की लागत से बना नव निर्मित भवन समुदायिक प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र उद्घाटन से पहले हीं जर्जर हो गया है। बारिश की थोड़ी सी बूंदों ने ही नवनिर्मित भवन को जर्जर कर दिया । जगह जगह से दिखने लगा दीवारों पर दरार और साथ साथ कई जगह पर दीवार से टूट कर गिरने लगा प्लास्टर।

पूरा मामला मुंगेर जिले के टेटिया बमबर प्रखण्ड का है। टेटिया बमबर प्रखण्ड के ग्रामीणों के बेहतर ईलाज वा सुविधा देने के लिए स्वास्थ विभाग बिहार सरकार ने वर्ष 2022 में टेटिया बंबर गांव में समुदायिक प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बनवाने के BMSICL काम दिया गया था। इसके बाद BMSICL ने 7 करोड़ की लागत से 30 सय्या बेड वाला नव निर्मित भवन समुदायिक प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र वर्ष 2024 बना कर तैयार कर दिया। इस भवन की पोल तब खुली जब पिछले कुछ दिनों पूर्व  बारिश हुई थी। उसके बाद भवन के बहारी और अंदुरूनी दिवारो पर दरार के साथ साथ दिवार पर पानी के सिपेज दिखने लगा और कई जगहों पर दिवारो से प्लास्टर भी टूट टूट कर गिरना शुरू हो गया है। 

समुदायिक प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र के प्रभारी डॉक्टर अनस अंसारी बताया कि हमलोग कई वर्षो से जर्जर और पुराने स्वास्थ केन्द्र में लगातार रोगियो को देख रहे थे। एक दिन ज्यादा रोगी पुराने । स्वास्थ केन्द्र पहुंच गए और ऊपर से काफी बारिश होने लगी । जिसके कारण रोगियो को खड़ा होने में भी दिक्कत हो रहा था। बारिश के कारण हमने रोगियो की सुविधा के लिए नव निर्मित भवन समुदायिक प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र का फोर ग्रेड क्रमचारी से खुलवाकर वहां सभी रोगियो का इलाज किया भी उसके कुछ दिनों के बाद देखता हुं कि जगह जगह से दीवारो पर दरार के निशान दिखाई पड़ने लगा है। और कई जगहों पर दिवारो से प्लास्टर भी गिरना शुरू हो गया है। 

इस स्वास्थ केन्द्र में मेन o.t और माइनर O.T के साथ साथ लेबर रूम, पैथोलॉजी,एक्सरे एव सारी सुविधाए है। लेकिन अभी से ही भवन टूटने लगा है। इस मामले में हमने अपने स्वास्थ विभाग के वरीय अधिकारी और BMSICL के समवेदक को पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुए भवन की खामियों को बता दिया गया है। लेकिन अभी तक कोई सुध लेने भी नही आया है।

वहीं दूसरी और जब मीडिया ने BMSICL पटना के SDO सुमित को कैमरा के सामने अपने पक्ष रखने को कहा गया तो वो बहाना बना लिया और इस भवन के बारे में ने कहा कि हमे संवेदक को कह दिया है।

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान

Suggested News