बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा में उठा बिहटा-औरंगबाद रेल लाइन का मुद्दा, भाजपा सांसद की ने स्वीकृत राशि को बढ़ाने की मांग

लोकसभा में उठा बिहटा-औरंगबाद रेल लाइन का मुद्दा, भाजपा सांसद की ने स्वीकृत राशि को बढ़ाने की मांग

PATNA : संसद में जारी बजट सत्र के सातवें दिन बुधवार को पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद रामकृपाल यादव ने बहुप्रतीक्षित बिहटा से लेकर औरंगबाद रेल लाइन के लिए स्वीकृत धनराशि की सीमा को बढ़ाने और संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र अंतर्गत अमृत भारत स्टेशन स्कीम में चयन होने से वंचित रह गए दानापुर,  बिहटा,  सदिसोपुर,  फुलवारी शरीफ,  पुनपुन सहित अन्य स्टेशनों के विकास की योजना का विषय उठाया। 


भाजपा सांसद ने कहा कि केंद्रीय बजट में अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत प्रदेश में 86 स्टेशनों का चयन किया गया है। लेकिन संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र अंतर्गत केवल तरेगना स्टेशन को ही इसमें जगह मिल सकी है। ऐसे में इस योजना से वंचित रहे स्टेशनों के विकास के लिए प्रावधान बनाये जाने की जरूरत है। वहीं, रामकृपाल यादव ने चार लोकसभा के लोगों के लम्बे समय से चली आ रही मांग बिहटा-औरंगबाद रेल लाइन के लिए स्वीकृत 20 करोड़ की धनराशि के सीमा को बढ़ाने का भी मांग किया। 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भाजपा सांसद के सवाल के जवाब में कहा कि गांधीनगर, रानी कमलापति एवं एम. विश्वेश्वरैया रेलवे टर्मिनल के अनुभव के आधार पर देश के 200 बड़े स्टेशन सहित कुल 1275 स्टेशनो को अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल कर विकसित किए जाने की योजना बनाई गई है और काम बढ़ने के साथ योजना की इस सूची में और स्टेशन का नाम जुड़ेगा।

वहीं, बिहटा-औरंगबाद रेल लाइन के लिए स्वीकृत राशि को बढ़ाने की मांग पर केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण सहित राज्य के अन्य कार्य क्षेत्रों में सहयोग मिलेगा तो रिवाइज्ड एस्टीमेट के समय में स्वीकृत धनराशि की सीमा में बढ़ोतरी की जा सकती है।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Suggested News