बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अभियंत्रण महाविद्यालयो में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया लचीली हो: डा सुनील

बिहार में अभियंत्रण महाविद्यालयो में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया लचीली हो: डा सुनील

पटना. इण्डियन इन्जीनियर्स फेडरेशन (पूर्वी) के उपाध्यक्ष एवं बिहार अभियन्त्रण सेवा संघ के पूर्व महासचिव डा सुनील कुमार चौधरी ने सरकार द्वारा अभियन्त्रण महाविद्यालयो मे भारी संख्या मे शिक्षको की बहाली पर सरकार को धन्यवाद दिया है. उन्होंने इसे अभियन्त्रण शिक्षा के क्षेत्र मे क्रान्तिकारी कदम बताया। साथ ही उन्होने अभियन्त्रण महाविद्यालयो में शिक्षको की बहाली की प्रक्रिया को लचीला बनाने की मांग की। 

उन्होंने बताया कि पिछली बार आवेदक विज्ञापन मे विनिर्दिष्ट अहर्ता पूरी नही कर रहे थे जिसके कारण अभियन्त्रण महाविद्यालयो मे प्राचार्य एवं प्राध्यापको के अनेको पद रिक्त रह गये। अतः इस कमी को पूरा करने के लिए इन्डस्ट्री के पीएचडी धारी समुचित कालावधि के अनुभव रखने वाले अभियन्ताओ को प्राचार्य एवं प्राध्यापको के पद पर बहाली करनी चाहिए। इस कदम से जहा एक ओर अभियन्त्रण महाविद्यालयो मे योग्य शिक्षको की कमी दूर होगी. वही दूसरी ओर इन्डस्ट्री के योग्य अभियन्ताओ के सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक ग्यान तथा अनुभव से विद्यार्थीयो को महती लाभ मिलेगा.

अभियंताओ के अतिरिक्त प्रशिक्षण के खर्च मे कमी आयेगी जो कही न कही राज्य के गुणात्मक विकास मे अहम भूमिका अदा करेगा। डा चौधरी ने सरकार से मांग की कि अगर अभियन्त्रण महाविद्यालयो के शिक्षा एवं शिक्षण मे गुणात्मक सुधार लाना है. शिक्षको की कमी को दूर करना है,योग्य एवं इन्डस्ट्री के मान्ग के अनुरूप अभियन्ताओ की फौज खडी करनी है जो राज्य के विकास मे महत्वपूर्ण योगदान दे सके एवं अभियन्त्रण संवर्ग मे बेरोजगारी पर लगाम लगानी है तो अभियन्त्रण महाविद्यालयो मे इन्डस्ट्री के योग्य एवं अनुभवी अभियन्ताओ के लिए पचास प्रतिशत सीट आरक्षित करनी होगी एवं प्रति वर्ष रिक्ति के आधार पर बहाली करनी होगी।


Suggested News