बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के बेटे की गूगल को हैक करने की कहानी थी फर्जी, न गूगल हैक हुआ, न 3.36 करोड़ का पैकेज मिला और ना ही मोदी सरकार ने रातों रात पासपोर्ट बनाया, जानिए पूरा सच

बिहार के बेटे की गूगल को हैक करने की कहानी थी फर्जी, न गूगल हैक हुआ, न 3.36 करोड़ का पैकेज मिला और ना ही मोदी सरकार ने रातों रात पासपोर्ट बनाया, जानिए पूरा सच

पटना. बिहार के बेगूसराय के एक आईटी इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे युवक द्वारा गूगल को हैक करने की खबर पूरी तरह झूठी है. पिछले दो-तीन दिनों से इसे लेकर कई प्रकार की फर्जी रिपोर्टें देखने को आई हैं. बेगूसराय के ऋतुराज जो मणिपुर आईआईटी से पढ़ रहे हैं, को लेकर न सिर्फ गूगल को हैक करने की बातें सामने आई बल्कि उसे इसके लिए गूगल की ओर से 30.36 करोड़ रुपए सालाना पैकेज की नौकरी देने की भी बात कही गई. यहाँ तक कहा गया कि उसके पास पासपोर्ट नहीं था तो मोदी सरकार ने  रातों रात उसका पासपोर्ट बना दिया और अब ऋतुराज अमेरिका जाएगा. उन्होंने कहा कि लोगों ने बिना मुझसे पता किये ही मेरे नाम से फर्जी कहानी गढ़ दी. 

इसे लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें होने लगी. बिना सच्चाई का पता लगाए और दावों की पुष्टि के ही रातों रात ऋतुराज हीरो बन गया. उसके गूगल को 51 सेकंड तक हैक करने की कहानी राष्ट्रीय सुर्खियाँ बन गई. साथ ही गूगल से करोड़ों रुपए की तनख्वाह वाली पैकेज मिलने पर हर ओर से ऋतुराज को बधाई मिलने लगी. हालाँकि अब ऋतुराज ने इन बातों का खंडन किया है. उसने मीडिया से बात करतेहुए सारी बातें स्पष्ट की. ऋतुराज ने उसे लेकर किया जा रहे दावों को पूरी तरह से गलत और मनगढ़ंत करार दिया है. उन्होंने कहा कि मैंने गूगल हैक नहीं किया था. बस गूगल का एक बग निकाला था, जिसे गूगल ने भी माना है. बग निकालने और हैक करने में फर्क होता है. 


उन्होंने कहा कि अगर कोई भी गूगल का बग निकालता है तो उसे गूगल की ओर से पुरस्कृत करने का प्रावधान है. उसी क्रम में मुझे भी गूगल की ओर से पुरस्कार देने की बात कही गई है. उन्होंने गूगल से कोई नौकरी मिलने और सालाना 3.36 करोड़ पैकेज की बात को पूरी तरह से गलत बताया. ऋतुराज ने कहा कि लोग कह रहे हैं कि मुझे गूगल की ओर से अमेरिका बुलाया गया है यह भी गलत है. मुझे ऐसा कोई ऑफर नहीं मिला है. साथ ही केंद्र की  मोदी सरकार की ओर से रातों-रात पासपोर्ट जारी कर देने का दावा भी गलत है. मेरे पास ऐसा कोई पासपोर्ट नहीं है.  

उन्होंने कहा कि गूगल के जिस बग को मैंने निकाला है वह पी-2 स्तर है. बग सामान्यतः पी-0 से पी-5 स्तर के होते हैं और इसे निकालने वाले के नाम के साथ गूगल मेंशन करता है. साथ ही पुरस्कृत भी करता है. ऐसा ही मेरे साथ हुआ है.  

Suggested News