बिहार में शिक्षक नियोजन का रास्ता साफ, शिक्षा विभाग ने दिव्यांगजन के आवेदन को लेकर जारी की तारीख,जानें...

बिहार में शिक्षक नियोजन का रास्ता साफ, शिक्षा विभाग ने दिव्यांगजन के आवेदन को लेकर जारी की तारीख,जानें...

PATNA: बिहार में सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है. नियोजन को लेकर शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. नई अधिसूचना में दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के लिए चार फीसदी सीट रिजर्व रखने का प्रावधान किया गया है. शिक्षा विभाग ने दिव्यांगजनों के आवेदन को लेकर तारीख का ऐलान किया है।

शिक्षक नियोजन का रास्ता साफ

शिक्षक नियोजन को लेकर जारी आदेश में कहा है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के संबंध में नियोजन इकाईवार,विषय वार रिक्ति की सूचना एनआईसी की वेबसाइट पर 9 जून तक प्रकाशित करेंगे. आवेदन पत्र समर्पित करने की अवधि 11 जून से 25 जून तक है. उक्त अवधि में अभ्यर्थी आवेदन पत्र नियोजन इकाई के पास निर्धारित तिथि तक हाथों-हाथ अथवा डाक से जमा कर सकते हैं.

पंचायतों में आवेदन प्राप्त करने की वैकल्पिक व्यवस्था प्रखंड संसाधन केंद्र पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं बीडीओ द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा. आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि के बाद पंचायत वार आवेदन पत्रों का समीक्षा कर बीडीओ द्वारा उसे संबंधित पंचायतों को उपलब्ध कराया जाएगा .संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था करेंगे. नगर निकाय के संदर्भ में संबंधित इकाई के सदस्य सचिव के कार्यालय में आवेदन जमा होगा.बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने 3 जून 2021 को दिव्यांगजन केस को निष्पादित करते हुए नियोजन को कार्रवाई पूर्ण करने का आदेश दिया था। प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत दिव्यांग जनों को शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन देने के लिए 15 दिन का समय अलग से दिए जाने के बाद सहमति दी गई थी।

Find Us on Facebook

Trending News