बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में आज से जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीप, रामघाट इलाके में तैयार किया गया है यह विशेष दीपक

अयोध्या में आज से जलेगा दुनिया का सबसे बड़ा दीप, रामघाट इलाके में तैयार किया गया है यह विशेष दीपक

DESK: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरो पर है। 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मौजूद रहेंगे। वहीं मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए विशेष अनुष्ठान जारी है। आज मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान का चौथा दिन है। बीते दिन राम मंदिर में रामलला की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित कर दी गई है । वहीं आज से राम मंदिर में 300 फीट का दीपक प्रज्जवलित किया जाएगा। 

जानकारी अनुसार अयोध्या के रामघाट इलाके में 300 फीट का 'मिट्टी का दीपक' तैयार किया गया है। आज शाम 5 बजे इस दीप को प्रज्जवलित किया जाएगा। मालूम को कि अयोध्या के संत जगतगुरु परमहंस आचार्य ने 1008 टन मिट्टी से बने 300 फीट ऊंचा दीप तैयार करवाया है। यह दुनिया के सबसे बड़ा दीपक है। इस दीपक को रोशन करने में 10000 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल होगा। दीपक प्रजज्वलितं करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रण भी भेजा गया है।

22 जनवरी 2024 को भगवान राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। शुक्रवार से ही विशेष अनुष्ठान भी शुरू कर दिया है। पीएम मोदी का अनुष्ठान अनवरत 11 दिनों तक चलता रहेगा। जगतगुरु परमहंस आचार्य ने कहा कि दीपक 1008 टन मिट्टी से बना हुआ है। 10000 लीटर तेल और सवा क्विंटल रुई की बत्ती से आज शाम से दीपक प्रज्जवलित किया जाएगा।

वहीं अयोध्या के रामसेवकपुरम में भगवान राम के जीवन से जुड़ी 500 से अधिक मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। ये मूर्तियां राम मंदिर की ओर जाने वाले गलियारे की शोभा बढ़ाएंगी। सुरक्षा इंतजामों और भीड़भाड़ प्रबंधन के मद्देनजर अयोध्‍या छावनी स्‍टेशन पर दिनांक 20 से 31 जनवरी तक सभी प्रकार के पार्सल आवागमन (लीज सहित) पर प्रतिबंध लगाया गया है। पार्सल गोदाम और प्‍लेटफॉर्म पार्सल पैकेजों/पैकिंग से मुक्‍त रहेंगे। अयोध्‍या छावनी से सभी स्‍टेशनों पर 18 जनवरी से 31 जनवरी तक एसएलआर, एजीसी व वीपीएस सहित सभी इनवर्ड और आउटवर्ड यातायात प्रतिबंधित है।

Suggested News