बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दो छात्रों के शव का तस्वीर वायरल होते हीं मणिपुर में बवाल रिटर्न, इंटरनेट सेवा बंद, भाजपा ऑफिस आग के हवाले, पूरा राज्य कर रहा त्राहिमाम

दो छात्रों के शव का तस्वीर वायरल होते हीं मणिपुर में बवाल रिटर्न, इंटरनेट सेवा बंद, भाजपा ऑफिस आग के हवाले, पूरा राज्य कर रहा त्राहिमाम

मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है. लापता दो छात्रों के शव का फोटो वायरल होने के बाद मणिपुर में हिंसा एकबार फिर भड़क उठी. प्रदर्शन करने वालों ने थाउबल जिले में भाजपा के दफ्तर में आग लगा दी. वही डिप्टी कलेक्टर के घर पर उम्र भीड़ ने हमला कर उनकी कार को आगे के हवाले कर दिया. मणिपुर में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है.  यह पहली बार नहीं है जब मणिपुर में भाजपा के कार्यालय को इस तरह से निशाना बनाया गया हो. इससे पहले भी थाउबल जिले में तीन भाजपा  दफ्तरों को आग के हवाले कर दिया गया था. मणिपुर में तनाव लगातार बना हुआ है,बता दें कुछ दिनों के लिए कर्प्यू हटा दिया गया था लेकिन हिंसा के बाद इसे फिर से लगा दिया गया है.

पहाड़ी जिलों में एक बार फिर एएफएसपीए लगा दिया गया है तोइंटरनेट को भी सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें  मणिपुर में तीन समुदाय सक्रिय हैं. इसमें दो समुदाय पहाड़ों पर बसे हैं तो एक घाटी में रहता है. मैतेई हिंदू समुदाय है और 53 फीसदी के आसपास हैं जो घाटी में रहते हैं तो वहीं  नागा और कुकी ये दोनों हीं आदिवासी समाज से आते हैं और पहाड़ों पर इनका बसेरा है.  मणिपुर के कानून के अनुसार  मैतेई समुदाय सिर्फ घाटी में रह सकते हैं और उन्हें पहाड़ी क्षेत्र में जमीन खरीदने का कोई अधिकार नहीं है. मैतेई समुदाय की मांग है कि उसे  अनुसूचित जाति का दर्जा मिले. वहीं हाई की हालिया टिप्पणी कि राज्य सरकार को मैतेई समुदाय की इस मांग पर विचार करना चाहिए के बाद से जहां राज्य की सियासत में तनाव है वहीं विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है.

मणिपुर में 3 मई को कुकी समुदाय ने गैर-आदिवासी मैतेई समुदाय को आदिवासी का दर्जा दिए जाने के खिलाफ एकजुटता मार्च निकाला था, जिसके बाद मणिपुर में हिंसा भड़क गई थी.उसी वक्त से बहुसंख्यक मैतेई और आदिवासी कुकी समुदाय में संघर्ष जारी है और गृह युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है.बता दें मणिपुर हिंसा में अब तक करीब 180 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग बेघर हुए हैं.


Suggested News