बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डिहरी के ऐतिहासिक धूप घड़ी को चोरों ने किया गायब, पास में मौजूद है एसपी कार्यालय और बीएमपी, पुलिस केंद्र

डिहरी के ऐतिहासिक धूप घड़ी को चोरों ने किया गायब, पास में मौजूद है एसपी कार्यालय और बीएमपी, पुलिस केंद्र

DEHRI : बड़ी खबर डेहरी ऑन सोन से सामने आई है जहां पर ऐतिहासिक धूप घड़ी को चोरों ने चुरा लिया है।  इस घटना के सामने आने के बाद नगर के लोगों में आक्रोश कायम है। यह स्थिति तब है जब पास में बीएमपी है। एसपी कार्यालय है। 24 घंटे पुलिस जवानों का आना जाना रहता है। लेकिन इसके बाद भी चोरों ने इस ऐतिहासिक धूप घड़ी के ब्लेड को चुरा लिया है।

बता दें कि यह इलाका ज्यादातर पुलिस अधिकारियों के आवासीय क्षेत्र है। डीआईजी, एसपी, एएसपी सहित तमाम आला पुलिस अधिकारियों के कार्यालय एवं आवास इसी इलाके में है। फिर भी चोरों की हिम्मत देखिए की धूप घड़ी को ही क्षतिग्रस्त कर उसे चुरा लिया। बता दें कि 'सन- वॉच' का परिसर भी पहले से टूटा हुआ है। स्थानीय प्रशासन ने इसका रखरखाव नहीं किया। जिसका नतीजा हुआ कि चोरों ने इस धूप घड़ी को चुराकर डिहरी की एक पहचान को खत्म कर दिया। स्थानीय लोग इस करतूत से काफी मायूस है।

डेढ़ सौ साल पुरानी घड़ी

डिहरी के इस धूप घड़ी को 1871 में अंग्रेजों ने स्थापित किया था। बिहार में अपनी तरह का इकलौता धूप घड़ी था। जो कि सूर्य की रोशनी के अनुसार समय बताता था। डिहरी के एनिकट रोड में स्थापित इस धूप घड़ी की देखने के लिए कई लोग विशेष रूप से यहा पहुंचते थे। कुछ साल पहले इस धूप घड़ी के चारों तरफ बाउंड्री का निर्माण कराया था। लेकिन सुरक्षा के लिए दूसरी व्यवस्था नहीं की गई।

चोरों ने मेन ब्लेड को कर दिया गायब

इस धूप घड़ी में एक चबूतरे पर लोहे का ब्लेड लगा हुआ था, जिसकी परछाई धूप की रोशनी के अनुसार बदलती रहती थी। यह परछाई ही बताती थी कि उस समय कितना समय हुआ है। पिछले कई सालों से डिहरी के विरासत के रूप में देखा जाता था, लेकिन सुरक्षा के प्रबंध नहीं होने के कारण चोरों ने इसे भी काटकर गायब कर दिया है। अब इस घटना के बाद यहां के लोगों में नाराजगी नजर आ रही है। 

राजू कुमार की रिपोर्ट


Suggested News