राजगीर में तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व की हुई शुरुआत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

राजगीर में तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व की हुई शुरुआत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

NALANDA : जिले के अंतरराष्ट्रीय पर्यटनस्थल राजगीर में आज से तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व मनाया जा रहा है। जिसका उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों आज किया गया। आज से 13 दिसंबर तक आयोजित होने वाले इस आयुर्वेद पर्व में 1500 आयुष चिकित्सक भाग ले रहे हैं। जो आयुर्वेद औषधि से लेकर आयुर्वेद के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। 

3 दिनों तक चलने वाले इस आयुर्वेद पर्व में आम लोगों के स्वास्थ्य रक्षा के उपाय, रोगियों का परीक्षण और नि:शुल्क चिकित्सा, दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के उपाय के ऊपर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। जिसमें बिहार एवं अन्य राज्यों से पंद्रह सौ विशेषज्ञ इस तीन दिवसीय आयोजन में भाग लेंगे। आयोजन राजगीर के कन्वेंशन सेंटर में किया जा रहा है। जहां नामी गिरामी 50 आयुर्वेदिक कंपनियों के स्टाल लगाए गए हैं। राज्य में आयुष औषधि के विकास पर भी चर्चा की जाएगी। 

केंद्र सरकार की ओर से बिहार के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली और असम के गुवाहाटी में भी आयुर्वेद महापर्व का आयोजन करने का फैसला लिया गया है। कार्यक्रम में सीएम के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, केंद्रीय आयुष सचिव डॉक्टर सोनेवाल कोटेचा, परामर्शदाता डॉ मनोज नेसरी, अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्म विभूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा सहित अन्य केंद्रीय एवं बिहार के अधिकारी शामिल हुए।

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News