बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जल्द ही निर्धारित समय पर चलेंगी ट्रेनें, बिहटा से पटना सिटी तक बनेगी तीसरी रेल लाइन

जल्द ही निर्धारित समय पर चलेंगी ट्रेनें, बिहटा से पटना सिटी तक बनेगी तीसरी रेल लाइन

PATNA : रेल यात्रियों को जल्द ही ट्रेनों के इंतजार से छुटकारा मिलने वाला है। ट्रेनों को निर्धारित समय पर चलाने के लिए रेलवे तीसरी रेल लाइन बिछायेगी। दानापुर रेल मंडल प्रशासन ने बिहटा से पटना  सिटी तक तीसरी रेल लाइन बनाने का प्रस्ताव पूर्व मध्य रेल को भेजा है। इस  प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा।  रेल मंडल में ट्रेनें निर्धारित समय से चलें, इस मकसद से यह कवायद की जा रही है। 

TRAINS-WILL-RUN-ON-SCHEDULE-FROM-BIHTA-TO-PATNA-CITY2.jpg

दानापुर रेलमंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि मुगलसराय-झाझा तीसरी रेल लाइन बनाने की योजना है, जिसका सर्वे कार्य पूरा किया गया है। फिलहाल, बिहटा-पटना सिटी तक तीसरी लाईन की काफी जरूरत है। इसको लेकर प्रस्ताव भेजा गया है और मंजूरी मिलते ही इस वित्तीय वर्ष में काम भी शुरू कर दिया जायेगा, ताकि यात्री ट्रेनों की पंच्यूलिटी मेंटेन रखा जा सके।

TRAINS-WILL-RUN-ON-SCHEDULE-FROM-BIHTA-TO-PATNA-CITY4.jpg

दानापुर रेल मंडल क्षेत्र का मुख्य रेलखंड मुगलसराय-पटना-झाझा है, जिस पर रोजाना करीब 200 जोड़ी ट्रेनों की आवाजाही है। इन ट्रेनों  का ठहराव पटना जंक्शन है, जिसकी वजह से पटना जंक्शन पर ट्रेनों की दबाव अधिक है। इसका असर ट्रेनों की चालऔर उनकी  पंक्चुअलिटी पर पड़ता है। जंक्शन के व्यस्त रहने से  यहां से  गुजरने वाली 15 से 20 प्रतिशत ट्रेनें विलंब हो रही है। 
 
नेऊरा से सचिवालय हॉल्ट तक खड़ी रहती हैं ट्रेनें 
मुगलसराय से पटना आने में अमूमन ट्रेनें आरा-बिहटा तक निर्धारित समय से चलती है। लेकिन, बिहटा से निकलते ही ट्रेन आउटर पर रुकने लगती है। इसका वजह है कि पटना जंक्शन का प्लेटफॉर्म व्यस्त रहता है। प्लेटफॉर्म खाली होने के बाद एक-एक ट्रेनें आउटर से रवाना होती है। यही स्थिति पटना सिटी-राजेंद्र नगर टर्मिनल के बीच होती है। तीसरी रेल लाईन तैयार होने के बाद आउटर पर ट्रेनें खड़ी करने की समस्या खत्म हो जायेगी और निर्धारित समय से ट्रेनें जंक्शन पहुंचने लगेगी। 
 
TRAINS-WILL-RUN-ON-SCHEDULE-FROM-BIHTA-TO-PATNA-CITY3.jpg

मालगाड़ी पास कराने में होगी आसानी 
 
वर्तमान में जिस रेलवे ट्रैक से यात्री ट्रेनें आती-जाती हैं, उसी रेलवे ट्रैक से माल गाड़ियों को भी पास कराया जाता है। स्थिति यह है कि यात्री ट्रेन के आगे माल गाड़ी है, तो 15 से 20 मिनट ट्रेनें विलंब हो जाती है। 

Suggested News