बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

परिवहन विभाग ने आईजीआईएमएस से पटना के विभिन्न रुटों के लिए शुरु किया बसों का परिचालन, पटना जंक्शन, गांधी मैदान, दानापुर जाना होगा आसान

परिवहन विभाग ने आईजीआईएमएस से पटना के विभिन्न रुटों के लिए शुरु किया बसों का परिचालन, पटना जंक्शन, गांधी मैदान, दानापुर जाना होगा आसान

PATNA : आईजीआईएमएस में इलाज के लिए आये मरीजों को कैंपस से ही पटना जंक्शन सहित विभिन्न रुटों के लिए सीटी सर्विस की बसों की सुविधा मिलेगी। यहां इलाज कराकर लौटने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को गाड़ी पकड़ने के लिए सड़क पर भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा। आम लोगों की सुविधा को देखते हुए परिवहन विभाग ने गुरुवार से आईजीआईएमएस कैम्पस से बसों का परिचालन शुरू किया। इसका उदघाटन स्वास्थ्य विभाग मंत्री श्री मंगल पांडेय, परिवहन विभाग मंत्री श्रीमती शीला कुमारी, बिहार विधानसभा सदस्य श्री संजीव चौरसिया एवं परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बसों को हरी झंडी दिखाकर किया। इस मौके पर राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय झा, आइजीआइएमएस निदेशक बिंदे  कुमार, उपनिदेशक एडमिन डॉ मनीष  मंडल आदि उपस्थित थे।

मरीजों को आईजीआईएमएस कैम्पस से मिलेगी बस की सुविधा

आईजीआईएमएस कैम्पस से बसों का परिचालन शुरु किये जाने पर स्वास्थ्य विभाग मंत्री मंगल पांडेय ने परिवहन विभाग के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बसों की सुविधा मिलने से मरीजों को आने-जाने में काफी राहत मिलेगी।

विभिन्न रुटों से बसों को जोड़ा जा रहा है

परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न रुटों से बसों को जोड़ा जा रहा है। आईजीआईएमस में काफी संख्या में इलाज कराने के लिए लोग आते हैं। इलाज के लिए आईजीआईएमएस आने-जाने में लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए कैंपस से ही बसों की सुविधा शुरू की गई है। 

यात्रियों की सुविधा में एक नया कदम

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि आईजीआईएमएस कैंपस से बसों की सुविधा मिलने से पटना जंक्शन, दानापुर जंक्शन, गांधी मैदान और बैरिया बस स्टैंड जाने के लिए मुख्य सड़क तक मरीजों को पैदल बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इससे केवल  आइजीआइएमएस के मरीजों और उनके परिजनों के लिए, बल्कि पूरे पटना शहर के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है। हमारा लक्ष्य है कि हम यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक और किफायती यात्रा प्रदान करें। भविष्य में और अधिक मार्गों पर इसी तरह की सेवाएं शुरू की जायेगी, जिससे पटना के सभी प्रमुख क्षेत्रों को कवर किया जा सके।

6 सीएनजी बसों का 52 ट्रिप में होगा परिचालन

परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि आइजीआइएमएस कैम्पस से कुल 6ं सीएनजी बसें विभिन्न मार्गों पर कुल 52 ट्रिप यात्रियों को सुविधा के लिए परिचालित होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए सभी बसों में ई टिकटिंग की व्यवस्था होगी तथा सभी बसों में 65 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। 

आईजीआईएमएस से बसों का परिचालन एक नजर मेंः -

 1.    कुल 6 अत्याधुनिक सीएनजी बसें प्रतिदिन संचालित की जाएगी।

2.    ये बसें प्रतिदिन कुल 52 ट्रिप करेंगी, जिससे यात्रियों को लगातार और नियमित सेवा मिलेगी।

3.    3.सभी बसों में आधुनिक ई-टिकटिंग प्रणाली लागू की गई है, जो यात्रा को और अधिक सुविधाजनक बनाएगी।

4.    महिला यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक बस में 65 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं।

5.    समाज के विशेष वर्गों की जरूरतों का ख्याल रखते हुए, दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिकों और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए विशेष सीटें आरक्षित की गई हैं।

6.    यात्रियों की सुविधा के लिए प्रीपेड कार्ड, मासिक पास और दैनिक पास जैसी विभिन्न भुगतान विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं।

7.    यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाए गए हैं। आपातकालीन स्थिति में, यात्री तुरंत कंट्रोल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं।

8.    चलो ऐप के माध्यम से यात्री बसों का रियल-टाइम लोकेशन देख सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी यात्रा की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलेगी।

नई बस सेवा तीन प्रमुख मार्गों पर संचालित की जाएगी:-

 1.पहला मार्ग:- सगुना मोड़-गोला रोड-पाटलीपुत्र स्टेशन मोड़-जगदेवपथ-आशियाना मोड़-आईजीआईएमएस-सचिवालय-इनकम टैक्स गोलंबर-पटना जंक्शन। इस मार्ग पर दो बसें चलेंगी, जो प्रतिदिन 20 ट्रिप करेंगी।

2.दूसरा मार्ग:- आईजीआईएमएस-सचिवालय-इनकम टैक्स गोलंबर-पटना जंक्शन-राजेंद्र नगर टर्मिनल-एनएमसीएच-धनुकी मोड़-जीरो माइल। इस मार्ग पर भी दो बसें संचालित होंगी, जो प्रतिदिन 16 ट्रिप पूरी करेंगी।

3.तीसरा मार्गः- सगुना मोड़-गोला रोड-पाटलीपुत्र स्टेशन मोड़-जगदेवपथ-आशियाना मोड-़ आइजीआइएमएस-सचिवालय-इनकम टैक्स गोलंबर-पटना जंक्शन-राजेंद्र नगर टर्मिनल-एनएमसीएच-धनुकी मोड़-जीरो माइल। इस लंबे मार्ग पर भी दो बसें चलेंगी, जो प्रतिदिन 16 ट्रिप करेंगी।

न्यूनतम किराया होगा 6 रुपये

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्री अभय झा ने बताया कि किराया यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। न्यूनतम किराया 6 रुपये और अधिकतम किराया 37 रुपये रखा गया है। आईजीआईएमएस से विभिन्न गंतव्यों के लिए विशेष किराया दरें निर्धारित की गई हैं, जैसे -

1. आईजीएमएस से दानापुर रेलवे स्टेशन 13 रुपये।

2. आईजीएमएस से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल 25 रुपये।

3. आईजीएमएस से गांधी मैदान बस पड़ाव 13 रुपये।

4. आईजीएमएस से इनकम टैक्स 6 रुपये। 

5. आईजीएमएस से पटना जंक्शन 9 रुपये। 

6. आईजीएमएस से राजेंद्र नगर टर्मिनल 13 रुपये।

7.  आईजीएमएस से एनएमसीएच 18 रुपये।

8. दानापुर रेलवे स्टेशन से बैरिया बस स्टैंड 37 रुपये।


Suggested News